Breaking News

बारिश से पूर्व ड्रोन के माध्यम से क्षेत्रों का सर्वेक्षण कराया जाए, जिससे की बाढ़ नियंत्रण की दिशा में व्यवस्थित प्रबंध किए जा सके - मंत्री श्री पटेल

बारिश से पूर्व ड्रोन के माध्यम से क्षेत्रों का सर्वेक्षण कराया जाए, जिससे की बाढ़ नियंत्रण की दिशा में व्यवस्थित प्रबंध किए जा सके - मंत्री श्री पटेल

कृषि मंत्री कमल पटेल ने की विभिन्न विभागों की समीक्षा

लोकमतचक्र. कॉम।

हरदा : कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री कमल पटेल की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। मंत्री श्री पटेल ने निर्देश दिए कि सड़क सुरक्षा के व्यवस्थित प्रबंध किए जाएं ,जिससे दुर्घटना से लोगों को बचाया जा सके। उन्होंने सड़क पर घूम रहे आवारा पशुओं के प्रबंधन के लिए नियमित रूप से एक अभियान चलाने हेतु निर्देशित किया । श्री पटेल ने कहा कि बारिश से पूर्व ड्रोन के माध्यम से क्षेत्रों का सर्वेक्षण करा लिया जाए ,जिससे की बाढ़ नियंत्रण की दिशा में व्यवस्थित प्रबंध किए जा सके।


उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि नदी एवं नालो के ऊपर से गुजरने वाली सड़कों के लिए एस्टीमेट बनाकर तत्काल भेजे जाए। श्री पटेल ने निर्देशित किया कि नालियों के निर्माण के समय सावधानी रखी जाए कि इनमे बारिश का पानी ना रुके। सभी संबंधित विभाग बारिश से पूर्व तैयारी कर ले की समस्याओं का स्थाई हल निकाला जा सके। 

मंत्री श्री कमल पटेल ने राजस्व विभाग को निर्देश दिए कि आम जनता को दिक्कत देने वाले सभी अतिक्रमण 24 घंटे के भीतर हटाए जाएं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्लेट कांटों के माध्यम से मूंग की तुलाई हो, इससे सोशल डिस्टेंसिंग भी बेहतर हो सकेगी एवं किसानों को समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र बनवाने का कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाए, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के शत प्रतिशत लोगों के जाति प्रमाण पत्र बने । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के सभी लोगों को राशन प्राप्त हो, यह सभी अनुविभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें।

सभी विभाग प्रमुख अपने-अपने विभागों में पद रिक्ति की जानकारी प्रस्तुत करें, जिससे कि जिले के रिक्त पदों की पूर्ति समय सीमा में कराई जा सके। मंत्री श्री कमल पटेल ने नवाचार और अभिनय प्रयासों के लिए विभागों को आगे आने हेतु प्रोत्साहित किया। साथ ही उन्होंने कोरोना से बचाव हेतु शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने पर जोर दिया। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री संजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री मनीष अग्रवाल, ज़िला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राम कुमार शर्मा, अपर कलेक्टर श्री जेपी सैयाम, संयुक्त कलेक्टर श्री श्यामेंद्र जैसवाल एवं समस्त विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं