Breaking News

‘‘तवा महोत्सव’’ मनाकर मूंग की फसल के लिए नहर में छोड़ा गया पानी

‘‘तवा महोत्सव’’ मनाकर  मूंग की फसल के लिए नहर में छोड़ा गया पानी

कृषि मंत्री कमल पटेल और जल संसाधन मन्त्री  तुलसीराम सिलावट कार्यक्रम में हुए शामिल

तवा महोत्सव के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए आयोजित

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल/ हरदा/ नर्मदापुरम जिले के  ग्राम तवा नगर में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट एवं कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा एवं नर्मदापुरम जिलों के किसानों की ग्रीष्मकालीन मूंग फसल की सिंचाई के लिए नहर से पानी छोड़ने संबंधी कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर को तवा महोत्सव के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम में नर्मदापुरम क्षेत्र के विधायक डॉ. सीताशरण शर्मा, सोहागपुर विधायक विजय पाल सिंह, सिवनी मालवा विधायक  प्रेम शंकर वर्मा,  टिमरनी विधायक संजय शाह एवं जिला भाजपा अध्यक्ष हरदा अमर सिंह मीणा, संतोष पारिख भी मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। इस कार्यक्रम में हरदा एवं नर्मदापुरम जिले के किसान बड़ी संख्या में मौजूद थे। जल संसाधन मंत्री  सिलावट एवं कृषि मंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम से पूर्व विधि विधान से पूजन कर किसानों की उपस्थिति में तवा बांध से पानी छोड़ा। 


कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि कोरोना काल में मूंग की फसल के लिए तवा नहर से पानी छोड़ने से किसानों को करोड़ों रुपए का लाभ हुआ था। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जब पूरे देश में लोक डाउन था, ऐसे में तवा नहर से पानी मिलने से किसानों को खेतों में काम करने का अवसर मिला साथ ही मजदूरों को भी खेतों में रोजगार मिला। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जितने विकास कार्य देश में गत 7 सालों में हुए हैं, उतने उससे पहले के 60 वर्षों में नहीं हुए। कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि स्वच्छ भारत का जो सपना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देखा था, उसे हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही साकार किया है। उन्होंने खुद हाथ में झाड़ू उठा कर नागरिकों के बीच स्वच्छता की अलख जगाई है। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के करोड़ों आवासहीनों को पक्के मकान की सौगात प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिलाई है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा कई गरीब परिवारों के लिए वरदान की तरह सिद्ध हुई है। 

कृषि मंत्री पटेल ने कहा प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में खेती को लाभ का धंधा बनाने का जो संकल्प लिया है, उस दिशा में सरकार नित नए काम कर रही है। खेती की लागत को घटाया गया है तथा फसल का किसान को अच्छा मूल्य दिलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चना, मूंग एवं गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़ने से बाजार में इन फसलों के मूल्य में वृद्धि हुई है, जिससे किसानों को बहुत आर्थिक लाभ हुआ है। कृषि मंत्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान से अनुरोध कर के तवा नहर की लाइनिंग के लिए 800 करोड़ रुपए स्वीकृत कराए हैं। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि टेल एंड तक नहर का पानी पहुंचे और अंतिम छोर के किसान को भी नहर का लाभ मिले।पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गत दिनों हरदा प्रवास के दौरान हरदा जिले को शत प्रतिशत सिंचित जिला बनाने की घोषणा कर चुके हैं। कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि तवा नगर के लोगों की पेयजल समस्या को जल जीवन मिशन के तहत पेयजल योजना स्वीकृत करके हल किया जाएगा। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि केसला विकासखंड के सभी किसानों को भी तवा नहर के पानी का सिंचाई में लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं