Breaking News

सरकारी भवनों की दशा बदलेगा बिल्डिंग डेवलपमेंट कार्पोरेशन, 2 साल में बनेंगे 5 हजार करोड़ के भवन

सरकारी भवनों की दशा बदलेगा बिल्डिंग डेवलपमेंट कार्पोरेशन, 2 साल में बनेंगे 5 हजार करोड़ के भवन

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में हाईराइज और अत्याधुनिक गुणवत्ता वाले बिल्डिंग डेवलपमेंट कारपोरेशन के गठन के बाद यह कारपोरेशन अब आकार लेने लगा है। कारपोरेशन ने मुख्यमंत्री के खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया प्रोग्राम भोपाल में कराए जाने के प्रस्ताव पर अमल के लिए यहां स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का निर्माण भी शुरू कर दिया है। दो साल में इस कारपोरेशन द्वारा पांच हजार करोड़ के भवनों का निर्माण कराए जाने की तैयारी है।


मध्य प्रदेश भवन निर्माण निगम का गठन प्रदेश में हाईराइज बिल्ंिडंग की स्थिति को देखते हुए नए भवन निर्माण को लेकर किया गया है। जनवरी माह में इसको लेकर सीएम चौहान द्वारा लिए गए फैसले के बाद इस कारपोरेशन के गठन की प्रक्रिया पूरी कर पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के रिटायर्ड ईएनसी आरके पचौरी को यहां ईएनसी बनाया जा चुका है और 50 उपयंत्रियों की नियुक्ति की जा चुकी है। यह कारपोरेशन पूरी तरह से प्रोफेशनल वर्किंग करेगा।

अब तक पांच करोड़ का बजट, एक अप्ेल से बजट में होगी वृद्धि

इस कारपोरेशन के गठन के बाद राज्य सरकार ने शुरुआती दौर में पांच करोड़ रुपए का आवंटन वेतन और अन्य कार्यों के लिए किया है और एक अप्रेल से शुरू होने वाले नए वित्त वर्ष में पूरे सेटअप से बजट का प्रावधान निगम के लिए किया जा रहा है। बीस करोड़ रुपए की डिमांड शासन से नए बजट में की जा सकती है। मैप आईटी के साथ इस निगम की वेबसाइट तकैयार करने का काम चल रहा है जिसकी दो दौर की बैठकें हो चुकी हैं। 15 मार्च तक वेबसाइट का निर्माण पूरा करने के लिए मैप आईटी को समय दिया गया है। 

सीएम राईज स्कूल, मेडिकल कालेज, ट्राइबल बिल्डिंग बनाएगा 

मध्यप्रदेश भवन विकास निगम को प्रदेश में बड़े भवनों के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके लिए सीएम राइज स्कूल, मेडिकल कालेज, ट्राइबल आश्रम, छात्रावास समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं वाले सरकारी भवनों का काम शामिल होगा। निगम के गठन के साथ ही सबसे पहला काम भोपाल में खेलो इंडिया कार्यक्रम के लिए 250 करोड़ की लागत से स्पोर्ट्स काम्प्लेस निर्माण का शुरू हो चुका है। 

जल्द भरे जाएंगे अन्य स्वीकृत रिक्त पद 

मध्यप्रदेश भवन विकास संगठन में जीएम, डीजीएम समेत अन्य रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए दो माह के भीतर तेजी से काम हुआ है। कई पदों के लिए साक्षात्कार कर लिए गए हैं तो कुछ पदों के लिए इसी माह इंटरव्यू हो जाएंगे। एक अप्रेल के पहले इस निगम में प्रस्तावित सभी पदों को भरने का काम सरकार पूरा करने की तैयारी में है। इसके साथ ही नेशनल एकेडमी आॅफ कंसट्रक्शन हैदराबाद में 40 प्रबंधकों को दो से तीन सप्ताह की बिल्डिंग कंसट्रक्शन की टेÑनिंग देने का शेड्यूल तय किया गया है ताकि जब ये काम करें तो क्वालिटी के साथ किसी तरह के समझौते की गुंजाइश न रहे। 

इनका कहना..... 

मध्यप्रदेश भवन विकास निगम तेजी से आकार ले रहा है। 250 करोड़ की लागत से खेलो इंडिया के लिए स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का निर्माण शुरू कर दिया गया है। नई भर्तियां जरूरत के अनुसार हो रही हैं। सीएम राइज, मेडिकल कालेज, ट्राइबल बिल्डिंग्स का काम जल्द निगम शुरू करेगा। दो साल में पांच हजार करोड़ का काम निगम से कराने की तैयारी है। 

-नीरज मंडलोई, प्रमुख सचिव, लोक निर्माण विभाग


कोई टिप्पणी नहीं