Breaking News

जिले की सभी गौशालाओं में गायों के लिये बेहतर व्यवस्था करें - कलेक्टर श्री गुप्ता

जिले की सभी गौशालाओं में गायों के लिये बेहतर व्यवस्था करें - कलेक्टर श्री गुप्ता

9 गौशालाओं के लिये उनकी पशु संख्या के मान से चारा, भूसा व सुदाना के लिये 13.80 लाख रूपये का हुआ आवंटन

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा / सभी गौशालाओं में रहने वाले गौवंश के लिये बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। गौशालाओं में पशु क्रूरता अधिनियम के प्रावधानों का सख्ती से पालन किया जाए। गौशालाओं से संबंधित अधूरे निर्माण कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में गौशाला संचालकों व पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन डॉ. राम कुमार शर्मा, विधायक प्रतिनिधि श्री सुयोग सोनी, उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. एस.के. त्रिपाठी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। बैठक में जिले की कुल 9 गौशालाओं के लिये उनकी पशु संख्या के मान से चारा, भूसा व सुदाना के लिये 13.80 लाख रूपये का आवंटन किया गया। इसके अलावा मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के तहत जिले के ग्राम छिदगांव, मगरधा व नीमसराय में महिला स्वसहायता समूहों द्वारा संचालित 3 गौशालाओं में गायों के भूसा व चारे के लिये 5.19 लाख रूपये का आवंटन किया गया। इन तीनों गौशालाओं में कुल 285 गौवंश पंजीबद्ध है। 

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में निर्देश दिये कि गौशालाओं में उपलब्ध पशुधन की संख्या व वहाँ उपलब्ध सुविधाओं का सत्यापन पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ संबंधित एसडीएम के माध्यम से कराया जाए। उन्होने पशु चिकित्सकों के माध्यम से सभी गौशालाओं में पशुओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश भी उपस्थित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने हंडिया में निर्माणाधीन गौशाला का कार्य काफी समय से लंबित होने पर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारियों के प्रति सख्त नाराजगी प्रकट की तथा अगले तीन दिनों में इस गौशाला में तार फेंसिंग व सीमांकन का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। 

किस गौशाला को कितनी राशि मिली

दयोदय पशुधन संरक्षण समिति गौशाला को 205 पशुओं के लिये 123000 रूपये आवंटित किया गया। इसी तरह सीताराम रामचन्द्र धर्मादा सदावर्त संस्थान हरदा गौशाला को 111 पशुओं के लिये 66600 रूपये, कामधेनु गौशाला समिति धनपाड़ा टिमरनी गौशाला को 171 पशुओं के लिये 102600 रूपये, श्री गौमुख मठ भादूगांव (गंजाल) टिमरनी गौशाला को 127 पशुओं के लिये 76200 रूपये, श्री बजरंगदास कुटी गौसेवा समिति छीपानेर गौशाला को 61 पशुओं के लिये 36600 रूपये, श्री योग वेदान्त सेवा समिति कामधेनू गौशाला चारखेड़ा को 119 पशुओं के लिये 71400 रूपये, आचार्य विद्यासागर दयोदय गौशाला भादूगांव को 276 पशुओं के लिये 165600 रूपये, दयोदय गौशाला समिति पोखरनी को 245 पशुओं के लिये 147000 रूपये तथा श्री गुप्तेश्वर गौशाला समिति, हरिपुरा चारूवा को 833 पशुओं के लिये 499800 रूपये आवंटित किये गये। इस प्रकार जिले की कुल 9 गौशालाओं को 2148 पशुओं के लिये 13.80 लाख रूपये आवंटित किये गये। 

कोई टिप्पणी नहीं