Breaking News

जिले में बर्ड फ्लू की हुई पुष्टि, कई स्थानों पर मृत मिले थे पक्षी

जिले में बर्ड फ्लू की हुई पुष्टि, कई स्थानों पर मृत मिले थे पक्षी

पशु चिकित्सा विभाग ने सैंपल लेकर मृत पक्षियों के सेम्पल भेजे थे प्रयोग शाला


हरदा।
पिछले दिनों  जिले में अनेक स्थानों पर मृत मिले  पक्षियों  के सैंपल लेकर प्रयोगशाला भेजे गए थे । आज इन सैम्पलों  की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है । याने जिले में बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है । उल्लेखनीय है कि शहर के जत्रा पढ़ाओ और रहटगांव में पक्षियों  और मुर्गियों की मौत अचानक हो गई थी । इसके पश्चात पशु चिकित्सा विभाग  द्वारा मृत पक्षियों के सैंपल लिए गए थे। 

रहटगांव में 18 मुर्गा मुर्गा की मौत हुई थी। वहीं  हरदा शहर में विभिन्न स्थानों पर कौवा और कबूतर की मृत्यु हुईं थीं। प्रदेश के कई जिलों में बर्ड फ्लू अपने पैर पसार चुका है। वही हरदा जिले में भी अब इस की पुष्टि हो गई है। 

जानकारी के अनुसार शहर के शनि मंदिर, नार्मदीय धर्मशाला और घंटाघर क्षेत्र में कौवे, कबूतर और बगुले की मौत 8 दिसम्बर को हुई थी। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा मृत पक्षियों के सैंपल लेकर प्रयोगशाला भेजे गए थे। उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं राजेंद्र गौर ने मृत मिले इन पक्षियों के सैंपल लेकर प्रयोगशाला भेजे थे। साथ ही इन्हें गहरे खड्डे खोद कर विधिवत दफना दिया गया था।  शहर में स्थित पोल्ट्री बर्ड के भी सैंपल लिए गए हैं। जानकारी के अनुसार अब कल से पोल्ट्री फार्म से मुर्गा मुर्गियों को डिस्पोज करने की कार्यवाही की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं