Breaking News

तहसीलदार संघ के चुनाव हुए संपन्न : गुलाबसिंह बने तहसीलदार संघ के प्रांताध्यक्ष

तहसीलदार संघ के चुनाव हुए संपन्न : गुलाबसिंह बने तहसीलदार संघ के प्रांताध्यक्ष

पंकज को भी नई जिम्मेदारी, जानिए किसे मिले कितने वोट....

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल । मध्यप्रदेश कनिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी संघ (तहसीलदार संघ) के प्रांताध्यक्ष और वरिष्ठ उपाध्यक्ष सह कार्यकारी अध्यक्ष का चुनाव रविवार को प्रशासन अकादमी में हुआ। इस चुनाव में संघ के नए प्रांताध्यक्ष के रूप में भोपाल के बैरागढ़ में पदस्थ तहसीलदार गुलाब सिंह को निर्वाचित घोषित किया गया जबकि उमरिया में पदस्थ तहसीलदार पंकज नयन तिवारी को निर्विरोध वरिष्ठ उपाध्यक्ष सह कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया। 

करीब छह साल पहले हुए तहसीलदार संघ के चुनाव कोरोना के कारण अब तक टलते रहे थे। अब नई कार्यकारिणी के गठन के लिए रविवार को चुनाव हुए हैं। संयुक्त कलेक्टर आकाश श्रीवास्तव, मनोज उपाध्याय, संरक्षक श्रीराम तिवारी की मौजूदगी में हुए चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए तीन तहसीलदारों ने नामांकन भरे। इसमें तहसीलदार गुलाब सिंह, अवनीश मिश्रा और बजरंग बहादुर सिंह में से किसी एक के लिए वोटिंग कराई गई। वोटिंग के बाद गुलाब सिंह को 61 मत और बजरंग बहादुर सिंह को 59 मत मिले जबकि अवनीश मिश्रा को 15 वोट प्राप्त हुए। इस तरह गुलाब सिंह दो मतों से जीतकर प्रांताध्यक्ष निर्वाचित हुए। दूसरी ओर संघ में पहले से पदाधिकारी की भूमिका निभा रहे पंकज नयन तिवारी को वरिष्ठ उपाध्यक्ष सह कार्यकारी अध्यक्ष निर्विरोध चुना गया। बताया गया कि संघ की कार्यकारिणी के बाकी पदों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया रविवार को नहीं हो सकी। इन पदों के लिए अब एक अलग तारीख तय कर निर्वाचन कराया जाएगा। साथ ही संघ के महासम्मेलन की तारीख भी तय की जाएगी। 

गौरतलब है कि राजस्व विभाग की रीढ़ माने जाने वाले तहसीलदार और नायब तहसीलदारों का संगठन (कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ) कोरोना के चलते पिछले तीन साल से चुनाव नहीं करा पा रहा था। अब यह चुनाव आज रविवार को हुए हैं। इस चुनाव में संघ की नई कार्यकारिणी का चुनाव करने के लिए 1700 तहसीलदार और नायब तहसीलदार को बुलाया गया था । प्रशासन अकादमी में यह चुनाव संघ के संरक्षक रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर श्रीराम तिवारी और चुनाव अधिकारी संयुक्त कलेक्टर आकाश श्रीवास्तव की मौजूदगी में हुए । बताया गया कि इस चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष का चुनाव व्यवस्था के आधार पर हुए है लेकिन कार्यकारिणी द्वारा एक नया पद संगठन में बनाया गया है। इस पद का नाम उपाध्यक्ष सह कार्यकारी अध्यक्ष होगा।  अब चुनाव होने के बाद संगठन की नई कार्यकारिणी द्वारा महासम्मेलन की तिथि तय की जाएगी और नई कार्ययोजना के साथ मंत्रियों व अफसरों को उसमें बुलाया जाएगा। 

अगस्त में हो गई थी संघ के अध्यक्ष की मृत्यु

18 फरवरी 2017 को संघ के चुनाव आखिरी बार हुए थे। इसके बाद कोरोना के कारण चुनाव नहीं हो सके और संघ के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह ठाकुर का कार्यकाल बढ़ता रहा। इस बीच पिछले 15 अगस्त को भारी बारिश के कारण कार समेत बहने से ठाकुर का निधन हो गया था। इसके बाद से ही संघ के नए चुनाव की तैयारी तेज हो गई थी। अब तक जितेंद्र तिवारी कार्यकारी अध्यक्ष का काम देख रहे थे। 

कोई टिप्पणी नहीं