Breaking News

किसान दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन ग्राम सुखरास में

किसान दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन ग्राम सुखरास में 


रदा - म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेश के पालन में तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरदा श्रीमती शशीकला चंद्रा के मार्गदर्शन में एवं अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरदा श्री के.एस. शाक्य तथा जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अभय सिंह की उपस्थिति में ग्राम सुखरास जिला हरदा में 23 दिसम्बर 2020 को किसान दिवस के अवसर पर पंच-ज कार्यक्रम में किसानो एवं कृषि विभाग के अधिकारियों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए योजनाओं का लाभ किसानों को दिलाये जाने हेतु विधिक साक्षरता शिविर) का आयोजन किया गया। 

              शिविर में श्री शाक्य द्वारा पंच -ज कार्यक्रम के तहत किसानों को पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया गया एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरदा द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। साथ ही म.प्र. अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, मोटर वाहन दुर्घटना अधिनियम के संबंध में एवं मौलिक अधिकार, मौलिक कर्तव्य एवं समस्त प्रकार की नेशनल लोक अदालत के संबंध में जानकारी प्रदान की गई तथा जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अभय सिंह द्वारा निःशुल्क विधिक सहायता योजनाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई। 

             शिविर में उपसंचालक कृषि विभाग श्री एम.पी.एस. चन्द्रावत द्वारा वर्तमान में कृषि बिलों के संबंध में जानकारी प्रदान की गयी जिसमें किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम 2020 के संबंध में जानकारी प्रदान की गई साथ ही मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अधिनियम 2020 एवं आवश्यक वस्तु संशोधन अधिनियम 2020 के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई।

सहायक संचालक कृषि श्री डी.एस. वर्मा द्वारा कृषि विभाग द्वारा संचालित योजना के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई।

            शिविर में वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डाॅ. आर.सी. शर्मा द्वारा रवि फसल, गेहु , चना एवं अन्य फसलों के संबंध में समसामयिक जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम के अंत में कृषि विभाग द्वारा संचालित योजना में लाभान्वित कृषकों को प्रमाण पत्र वितरित किये गए। 

कोई टिप्पणी नहीं