Breaking News

हमारा यह प्रयास है कि खेती घाटे का नहीं फायदे का धंधा हो - मंत्री श्री पटेल

हमारा यह प्रयास है कि खेती घाटे का नहीं फायदे का धंधा हो - मंत्री श्री पटेल

ग्राम अबगांव कला में हुआ कृषि चौपाल का आयोजन

हरदा - किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि नवीन कृषि विधेयक किसानों की आर्थिक सशक्तिकरण के मार्ग को सरल और सुगम बनाएंगे। उन्होंने कहा है कि यह विधेयक किसानों के आर्थिक उत्थान का मुख्य साधन बनेंगे। मंत्री श्री पटेल ने हरदा जिले के ग्राम अबगांव कलामें विधेयकों के समर्थन में आयोजित किसान चौपालों को संबोधित किया।

मंत्री श्री पटेल ने आज कहा कि असली भारत गांवों में बसता है। गांव के विकास से ही देश का विकास संभव है। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हमारा यह प्रयास है कि खेती घाटे का नहीं फायदे का धंधा हो, कांट्रैक्ट फार्मिंग से किसानों को सुविधा होगी, इसमें खेत का नहीं सिर्फ फसल का कांट्रेक्ट होगा। उन्होंने कृषि कानून की जानकारी देते हुए बताया कि व्यापारी जितना चाहे फसल खरीदें, इसका कोई बंधन नहीं है। 

उन्होंने कहा कि जिले में कृषि उत्पादक समूह बनेंगे। किसान की फसल की ग्रेडिंग करवाई जाएगी। कृषक अपनी फसल का निर्यात कर सकेगा। फसलों की ग्रेडिंग से गांव में रोजगार मिलेंगे। इससे गांवों में 12 महीने काम मिल सकेगा। देश में विदेशी पूंजी का विस्तार होगा।  समर्थन मूल्य एवं मंडी बंद नहीं होगी। मंडी खत्म नहीं बिचौलियों की आमदनी खत्म होगी। किसान को उनकी फसल का उचित मूल्य मिलेगा। किसान खेती के साथ-साथ व्यापार उद्योग लगा सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि शासन ने खिड़किया में मॉडल मंडी बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि गलत नीति के कारण गरीब और अमीर की खाई बड़ी है हमने 500 तक की आबादी के ग्रामीणों को सीएम सड़क योजना के माध्यम से शहरों से जुड़ा है खेत सड़क योजना से किसानों को कीचड़ से मुक्ति मिली है। शासन ने किसानों को संपत्ति का मालिकाना हक दिया है, मालिक बनने का अधिकार दिया है, पांच राज्यों को पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिया गया है। मध्यप्रदेश में हरदा जिले के अंतर्गत मसनगांव, भाटरेटिया को शामिल किया गया है। 

उन्होंने कहा कि मांग बढ़ेगी तो फसल की कीमत बढ़ेगी। किसान के बेटे को रोजगार मिलेगा, गांव में उद्योग धंधे कोल्ड स्टोरेज वेयरहाउस खुलेंगे। किसानों की आय दोगुनी होगी जिससे उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। कृषक को भूमि का मालिकाना हक मिलने से कलेक्टर गाइडलाइन के हिसाब से लोन मिल सकेगा। आर्थिक विकास को गति मिलेगी स्वामित्व योजना से गांव आज सच्चे अर्थों में आजाद हुए हैं। कार्यक्रम में कृषक श्रीरामभरोस विश्वकर्मा को भू अधिकार प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि आज सही अर्थों में किसान दिवस सार्थक हुआ है। मंत्री श्री पटेल ने ग्राम अब गांव में स्ट्रीट लाइट लगाने तथा 100 मीटर सीसी रोड बनाने की घोषणा की उन्होंने कहा कि ग्राम अबगांव कला में कृषि महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल ने ग्राम पंचायत अब गांव कला में राम मंदिर से रामदेव बाबा के मंदिर तक 13 लाख 10 हजार रुपए की लागत से निर्मित सीमेंट कांक्रीट मार्ग का लोकार्पण किया।

कोई टिप्पणी नहीं