Breaking News

ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा की कृषि मंत्री कमल पटेल ने ...

ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा की कृषि मंत्री कमल पटेल ने ...


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने सोमवार को स्थानीय सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में संचालित ग्रामीण विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मनरेगा योजना के मजदूरों की मोबाईल एप से उपस्थित की भी जानकारी ली । मंत्री श्री पटेल ने बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण तथा 15 वे वित्तायोग के तहत संचालित कार्यों के बारे में भी  जिला पंचायत के सीईओ श्री राम कुमार शर्मा से जानकारी ली। उन्होंने गत दिनों हरदा जिले में संचालित " आपकी समस्या का हल आपके घर" अभियान की भी समीक्षा की तथा इस अभियान के तहत जिला पंचायत द्वारा किये गए सर्वे के लिए सीईओ जिला पंचायत श्री शर्मा की सराहना की। बैठक में विकास आयुक्त कार्यालय भोपाल की उपायुक्त श्रीमती सुधा भार्गव भी मौजूद थीं।

बैठक में मंत्री पटेल ने जलसंरक्षण के लिए पूर्व में बनाई गई संरचनाओं का जीर्णोद्धार कराकर उनमें सिंघाड़ा उत्पादन और मछ्ली पालन जैसी आजीविका से जुड़ी गतिविधियां प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। उन्होने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थ कर्मचारियों द्वारा नियमित दौरे किये जाएं और गांवों में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन पर ये अधिकारी कर्मचारी नजर रखें। 

मंत्री श्री पटेल ने खेत सड़क योजना की प्रगति की भी समीक्षा की। जिले में इस योजना के तहत लगभग 5 करोड़ रुपए लागत की 29 सड़कें निर्माणाधीन है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत चयनित ग्रामो में ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबन्धन के लिए भी निर्देश दिये तथा कहा कि प्लास्टिक मुक्त गांव की अवधारणा को मूर्तरूप दिया जाए। मंत्री श्री पटेल ने बैठक मे मध्यान्ह भोजन योजना व स्वसहायता समूहों के लिए किए गए कार्यों की भी जानकारी ली।

कोई टिप्पणी नहीं