Breaking News

‘‘लाड़ली बहना योजना’’ से महिलाओं का बढ़ेगा सम्मान और होंगी आत्मनिर्भर- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

‘‘लाड़ली बहना योजना’’ से महिलाओं का बढ़ेगा सम्मान और होंगी आत्मनिर्भर- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

रहटगांव को मिलेगा नगर परिषद का दर्जा, महाविद्यालय भी खुलेगा


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार ने पंचायतों में बहनों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण लागू किया, जिससे आज ग्राम पंचायत से लेकर जिला पंचायत तक मेरी बहनें राज कर रही हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरदा जिले के रहटगांव में आयोजित ‘‘लाड़ली बहना हितग्राही सम्मेलन’’ में संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवार की महिलाओं के लिये मुख्यमंत्री लाड़ली बहना शुरू की गई है। इस योजना से मेरी सभी पात्र बहनें लाभान्वित होगी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में जिले के प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, क्षेत्रीय सांसद श्री दुर्गादास उईके, क्षेत्रीय विधायक श्री संजय शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गजेंद्र शाह व जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अमर सिंह मीणा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जैन सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।


 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भाई बहन का संबंध स्नेह, आत्मा और प्रेम का संबंध है। बहन-बेटियों का सम्मान और उनका कल्याण मेरी सर्वाेच्च प्राथमिकता रही है। मैं अक्सर यह गाना गुनगुनाता रहता हूँ ‘‘फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना है।’’ उन्होने कहा कि बहनों की खुशी मेरी खुशी है। बहनों की जिंदगी खुशहाल हो, यह मेरे मुख्यमंत्री बनने की सार्थकता है। मध्यप्रदेश में भाई-बहन का यह अटूट बंधन विकास भी करेगा और जनता का भविष्य भी बनाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पहले बेटे- बेटी में भेद किया जाता था। बेटे को वरदान और बेटी को बोझ माना जाता था। मैंने इस अन्याय को समाप्त करने का संकल्प लिया और निरंतर इस दिशा में कार्य किया। मध्यप्रदेश में सबसे पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई गई, जिससे बेटियों को लखपति बनाने का कार्य किया जाए। आज प्रदेश में 44 लाख से अधिक लाड़ली लक्ष्मी हैं। जिन बेटियों को मैंने गोद में खिलाया था, आज वे बड़े-बड़े कार्य कर रही हैं। गरीब बेटियों की केवल पढ़ाई-लिखाई की नहीं बल्कि उनके विवाह की जिम्मेवारी भी सरकार उठाती है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में उनका विवाह कराया जाता है।


 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को पुलिस की भर्ती में उन्हें 30 प्रतिशत और शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया। बहन, बेटियों के नाम से अचल संपत्ति खरीदने पर उनसे सिर्फ 1 प्रतिशत स्टांप शुल्क लिया जाता है। अब बहनों के लिए लाड़ली बहना योजना चालू की गई है, जिसमें उन्हें प्रतिमाह 1000 रूपये दिए जाएंगे। योजना का लाभ उन सब बहनों को मिलेगा, जिनकी उम्र 23 से 60 वर्ष के बीच है, परिवार की सालाना आमदनी ढाई लाख रुपए से कम है, 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं है और 4 पहिया वाहन नहीं है। योजना में 30 अप्रैल तक फॉर्म भरे जा रहे हैं। मई माह में आवेदनों का परीक्षण कर पात्र बहनों के खाते में 10 जून से राशि आने लगेगी। यह योजना बहनों को आत्म-निर्भर बनाएगी। 

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 1 अप्रैल से प्रदेश में सभी शराब के अहाते बंद कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए जिले में अवैध शराब की बिक्री और अवैध रेत का खनन किसी भी हालत में न हो। गुंडे-बदमाशों को ठीक कर दो। कोई नेता गड़बड़ी करे तो उसे भी मत छोड़ो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बेटियों के साथ दुराचार बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। प्रदेश में ऐसे दुराचारियों को फाँसी की सजा का प्रावधान किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर व्यक्ति को रोजगार की व्यवस्था की गई है। एक लाख 24 हजार सरकारी पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। हर माह ढाई लाख व्यक्तियों को रोजगार के लिए ऋण दिया जाता है। अब एक नई योजना, ‘‘लर्न एंड अर्न’’ बनाई गई है, जिसमें पढ़े-लिखे युवा कौशल सीखने के साथ कमाई भी कर सकेंगे। ऐसे युवाओं को प्रतिमाह 8100 रूपये मानदेय दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गत सरकार ने जनता के कल्याण की बहुत सी योजनाएँ बंद कर दी थी, जिन्हें हमने फिर से चालू किया है। हमारी सरकार में सिंचाई का रकबा साढ़े 7 लाख हेक्टेयर से बढ़ कर 45 लाख हो गया है। हरदा मध्यप्रदेश का पहला शत-प्रतिशत सिंचित जिला बन गया है। क्षेत्र के लिए मोरंड गंजाल योजना स्वीकृत की गई है। पहले यहाँ मूंग पैदा नहीं होती थी, आज बड़ी मात्रा में मूंग पैदा हो रही है। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में हर गरीब व्यक्ति को रहने की जमीन के लिए नि-शुल्क प्लॉट दिया जा रहा है। हरदा जिले में आज मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में 1700 पट्टे बाँटे जा रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि गाँव-गाँव जाकर चिन्हित हितग्राहियों को पट्टे वितरित किए जाएँ।  

 कार्यक्रम में संबोधित करते हुए प्रदेश के जल संसाधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। लाडली बहना योजना महिलाओं के हित में एक अति महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने कहा कि इस योजना से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा तथा समाज और परिवार में महिलाओं का सम्मान बढ़ेगा। उन्होने बताया कि हरदा जिले में लाड़ली बहना योजना के तहत लगभग 80 हजार महिलाएं लाभान्वित होंगी। इनमें से 90 प्रतिशत अर्थात लगभग 70 हजार से अधिक महिलाओं का पंजीयन कर लिया गया है। उन्होने बताया कि शेष महिलाओं का इस माह के अंत तक पंजीयन कर लिया जाएगा। 

 प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश निरंतर प्रगति कर रहा है। हरदा जिला कृषि के क्षेत्र में तो नंबर वन है ही अब सिंचाई के क्षेत्र में भी हरदा जिला नंबर वन बनेगा। उन्होंने कहा कि मोरन गंजाल सिंचाई योजना तथा शहीद इलापसिंह सिंचाई योजना के पूर्ण होने पर हरदा जिला प्रदेश का सबसे पहला शत प्रतिशत सिंचित जिला होने वाला है। इसके लिये उन्होने जिले के नागरिकों की ओर से मुख्यमंत्री जी का आभार प्रकट किया। कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि लाडली बहना योजना से महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी और इस योजना के तहत 1000 रूपये महीने मिलने से गरीब महिलाएं अपनी जरूरतों की पूर्ति आसानी से कर सकेंगी।

 सांसद श्री उइके ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पहले बालिकाओं के कल्याण के लिए लाडली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की थी अब महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना प्रारंभ की है, जिससे महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आएगा। सांसद श्री उइके ने गोंडी भाषा में संबोधित करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से निकल कर स्वर्णिम मध्यप्रदेश के रूप में उभरा है। सरकार ने 15 नवम्बर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने तथा पैसा एक्ट के रूप में जनजातीय वर्ग को सांवैधानिक अधिकार देने एवं प्रदेश में श्रृद्धा व आस्था के धार्मिक स्थलों को पुर्नस्थापित करने जैसे उल्लेखनीय कार्य किये है। 

 विधायक श्री संजय शाह ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए टिमरनी आगमन पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का हार्दिक स्वागत करते हुए आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाएं आमजन को राहत एवं खुशियां दे रहीं है। मुख्यमंत्री द्वारा जिले के विकास के लिये दी गई सौंगातों के लिये वे हृदय से धन्यवाद देते है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान को आश्वस्त किया कि लाडली बहना योजना से टिमरनी विधानसभा क्षेत्र की सभी पात्र महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लाडली बहना योजना में महिला हितग्राहियों के पंजीयन के लिए विशेष शिविर आयोजित किए गए हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टिमरनी विधानसभा क्षेत्र को दी अनेक सौगातें

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रहटगांव को आबादी के मानदण्ड पूरा करने पर नगर परिषद का दर्जा दिया जायेगा। उन्होने कहा कि रहटगांव के उप स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन किया जाएगा। टिमरनी के स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयन 50 बिस्तरीय अस्पताल के रूप में किया जाएगा तथा इसके लिए नया अस्पताल भवन स्वीकृत करने की भी घोषणा की। उन्होंने टिमरनी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम चन्द्रखाल और भीमपुरा में नए विद्युत सब स्टेशन स्वीकृत करने तथा रहटगांव में शासकीय महाविद्यालय स्वीकृत करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एकलव्य आवासीय विद्यालय के पास निर्मित होने वाले छात्रावास का नामकरण स्वर्गीय श्री हरि प्रसाद पालीवाल के नाम से करने की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि एकलव्य स्कूल परिसर के निर्माण के लिये स्वर्गीय श्री पालीवाल ने अपनी 22 एकड़ जमीन दान में दी थी।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमि पूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रहटगांव में आयोजित कार्यक्रम में 99.63 करोड़ रूपये लागत के 11 विकास कार्यों का भूमि पूजन किया साथ ही 3.11 करोड़ रूपये लागत के 5 कार्यों का लोकार्पण भी किया, जिन 5 निर्माण कार्यों का मुख्यमंत्रीजी ने लोकार्पण किया, उनमें शासकीय बालक हायर सेकेण्ड्री स्कूल सिराली कुल लागत 1 करोड़ रूपये, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय भवन टिमरनी कुल लागत 1.15 करोड़ रूपये, चौकड़ी से लोधियाखेड़ी मार्ग कुल लागत 65.48 लाख, सोडलपुर से हंसावती नदी पर पेड़ीघाट निर्माण कार्य कुल लागत 20 लाख रूपये तथा गोंदागांव खुर्द से त्रिवेणी संगम के पास मुक्तिधाम निर्माण कुल लागत 10 लाख रूपये शामिल है। 

 इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिन 11 निर्माण कार्यों का भूमि पूजन कर शुभारम्भ किया, उनमें हरदा में कुल 1.69 करोड़ की लागत से इनडोर हॉल स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, में कुल 1.69 करोड़ की लागत से इनडोर हॉल स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक खिरकिया कुल लागत 27.55 लाख, ग्राम चारूवा में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन मय आवास गृहों के कुल लागत 3.06 करोड़, ग्राम धनवाड़ा में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन मय आवास गृहों के कुल लागत 3.06 करोड़, ग्राम मगरधा में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन मय आवास गृहों के कुल लागत 3.06 करोड़, ग्राम चन्द्रखाल में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन मय आवास गृहों के कुल लागत 3.06 करोड़, एसडीएम कार्यालय भवन हरदा कुल लागत 1.31 करोड़ रूपये, हरदा विधानसभा क्षेत्र की कुल 24 नल जल योजनाएं, जिनकी कुल लागत 11.97 करोड़ रूपये है तथा टिमरनी विधानसभा क्षेत्र की कुल 140 नल जल योजनाएं, जिनकी लागत 68.87 करोड़ रूपये है, इसके साथ ही खोड़ियाखेड़ी से करताना मार्ग लम्बाई 3 कि.मी. कुल लागत 4.93 करोड़ रूपये शामिल है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन हितग्राहियों को दी सौगातें

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रहटगांव में आयोजित कार्यक्रम में जिन हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत स्वीकृति पत्र व सहायता राशि के चेक प्रदान किए उनमें श्रीमती लक्ष्मी बाई को तेंदूपत्ता बोनस की राशि रुपए 15038 का चेक प्रदान किया गया। इसके साथ ही कास्ठ लाभांश के रूप में फुल्लो बाई को 13.40 लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया। इसके अलावा रहटगांव निवासी पूजा और नजरपुरा निवासी रंजनी को स्व सहायता समूह से जुड़े परिवारों को बैंक से ऋण उपलब्ध कराकर स्वरोजगार स्थापित करने मे मदद के लिए संचालित योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की गई। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत जिले के कुल 57 स्व सहायता समूह की महिलाओं को 1 करोड़ 30 लाख रुपए की सहायता दी गई है। 

       कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में बूंदड़ा निवासी रूप सिंह और सामरधा निवासी अजब सिंह को 25- 25 हजार रुपए का चेक प्रदान किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भगवान बिरसा मुंडा स्वरोजगार योजना के तहत भाऊ लाल उइके निवासी रहटगांव को किराना व्यवसाय के लिए 2 लाख रुपए तथा अजय भिलाला को सेंट्रिंग कार्य के लिए 2.40 लाख रुपए का चेक प्रदान किया। इसके अलावा उन्होंने टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना के तहत शिवनारायण निवासी खेड़ीनीमा को किराना दुकान प्रारंभ करने के लिए 85 हजार रुपये तथा नवनीत जैन निवासी भादूगांव को साइलेज मेकिंग यूनिट के लिए 1.05 करोड़ रुपए का चेक प्रदान किया। उन्होंने छिदगांव मेल निवासी अर्पित बछोतिया को बकरी पालन और ब्रीडिंग फार्म स्थापित करने के लिए 1.22 करोड़ रुपए का चेक प्रदान किया।

       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत मंजू बाई निवासी नजरपुरा तथा कमल मांगीलाल निवासी नजरपुरा को भू अधिकार पत्र प्रदान किए। उन्होंने मुख्यमंत्री नगरीय भू अधिकार योजना के तहत किरण रामकृष्ण निवासी सिराली और दिनेश बालकिशन निवासी सिराली को भू अधिकार पत्र प्रदान किए। उन्होंने कुमारी छवि निवासी नजरपुरा को लाड़ली लक्ष्मी योजना का स्वीकृति पत्र प्रदान किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत रहटगांव के श्री अतुल सावनेर को रेस्टोरेंट प्रारंभ करने के लिए 1.95 लाख रुपए का चेक प्रदान किया तथा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत श्री कन्हैया राठौर निवासी सोडलपुर को प्रिंटिंग प्रेस का व्यवसाय शुरू करने के लिए 2.60 लाख रुपए का चेक प्रदान किया। उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत श्रीमती अभिलाषा पाटिल निवासी निमाचा खुर्द को 30 लाख रुपए का चेक प्रदान किया।

कोई टिप्पणी नहीं