Breaking News

राजस्व अभिलेखों में त्रुटि सुधार की कार्यवाही समय सीमा में पूर्ण करें

राजस्व अभिलेखों में त्रुटि सुधार की कार्यवाही समय सीमा में पूर्ण करें

कलेक्टर श्री गुप्ता ने राजस्व अधिकारियों को दिये निर्देश

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : राजस्व अभिलेखों में दर्ज त्रुटियों को सुधार के लिए प्रदेश के स्थापना दिवस 1 नवंबर से 15 नवंबर तक शुद्धिकरण पखवाड़ा मनाया जाएगा। कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में कहा कि राजस्व अभिलेखों में त्रुटि होने के कारण भूमि के विक्रय, नामांतरण आदि कार्याे में हमेशा विवाद की स्थिति बनी रहती है। इसलिए त्रुटि सुधार जरूरी है। उन्होने कहा कि राजस्व अभिलेखों में त्रुटि के कारण किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ समय पर नहीं मिल पाता है। श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि राजस्व अभिलेखों में त्रुटि सुधार का काम अगले 15 दिनों में कर लिया जाए।


कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में कहा कि सभी राजस्व अधिकारी फौती नामांतरण के लंबित आवेदनों का शतप्रतिशत निराकरण करें। उन्होने कहा कि कोटवारों के माध्यम से गाँव में डोंडी पिटवाकर फौती नामांतरण के लिये नये आवेदन भी लिये जा सकते है। इन सभी का नामांतरण नियमानुसार किया जाए। उन्होने कहा कि राजस्व अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़े के दौरान राजस्व अभिलेखों में भू-स्वामी के नाम में यदि सुधार किया जाना है तो तत्काल नाम सुधारा जाये। इसके साथ ही खसरा, रकबा व नक्शा सुधार की कार्यवाही भी समय सीमा में पूर्ण की जाए। उन्होने डायवर्सन की डाटा एन्ट्री भी पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में सामुदायिक वनों के प्रबन्धन के अधिकार ग्राम सभाओं को सौंपे जाने के विशेष अभियान की प्रगति की भी बैठक में समीक्षा की। उन्होने इस कार्य में समय सीमा का पालन न किये जाने पर नाराजगी प्रकट की और जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग श्री सी.पी. सोनी के विरूद्ध विभागीय जाँच प्रारम्भ करने व वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही के लिये निर्देश दिये। उन्होने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को सामुदायिक वनों के प्रबन्धन के अधिकार ग्राम सभाओं को सौंपे जाने के विशेष अभियान की समस्त कार्यवाही निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये।

कोई टिप्पणी नहीं