Breaking News

लगातार चल रहे अभियानों से कार्य के बोझ में दबे पटवारियों ने सौंपा ज्ञापन, अवकाश में काम ओर बैठकों पर जताया एतराज

लगातार चल रहे अभियानों से कार्य के बोझ में दबे पटवारियों ने सौंपा ज्ञापन, अवकाश में काम ओर बैठकों पर जताया एतराज

लंबित समस्याओं को एक सप्ताह में निराकृत करने की रखी मांग

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा/हंडिया : अवकाश के दिनों में तथा सतत् चल रहे अभियानों में लगातार काम करवाए जाने से अजीज आए पटवारियों ने आज तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर विरोध दर्ज करवाया है । मध्यप्रदेश पटवारी संघ के नेतृत्व में पटवारियों ने विरोध दर्ज करवाते हुए जोरदार नारेबाजी की ओर अपनी व्यथा बताई।


उक्त जानकारी देते मध्यप्रदेश पटवारी संघ तहसील हंडिया के अध्यक्ष कपिल प्रधान एवं सचिव रमेश नाग ने बताया कि म.प्र का प्रत्येक पटवारी शासन की योजनाओं व कार्यो के समुचित निष्पादन में दिन-रात एक करके अपनी प्रभावी भूमिका निभा रहा है। जिसके परिणामस्वरूप म.प्र. शासन को नित नये पुरस्कार प्राप्त होकर देश में अव्वल स्थान प्राप्त है। म.प्र. के पटवारियों को तहसील, जिला स्तर पर अधिकारियों द्वारा अमानवीय रूप से चौबीसों घंटे ड्यूटी करायी जाकर उन्हें शासकीय अवकाशों का उपभोग नहीं करने दिया जाता है व अवकाश के दिनों में समीक्षा बैठकें की जाती है। जिसके परिणाम स्वरूप कार्य के कारण विगत वर्ष में म.प्र. में 35 युवा पटवारियों की आकस्मिक मृत्यु भी हो चुकी है। म.प्र.का पटवारी अपने स्वास्थ एवं परिवार को समय नही दे पा रहा है और उसके समक्ष अनेको पारिवारिक सामाजिक दायित्वों के निर्वहन संबंधी समस्याये उत्पन्न हो रही है। उपरोक्त स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए म.प्र. पटवारी संघ भोपाल द्वारा निर्णय लिया गया है कि म.प्र. के सभी पटवारी माननीय मुख्यमंत्री महोदय व शासन के निर्देशानुसार शासकीय अवकाशों का उपभोग करेगा।

पटवारियों की व्यक्तिगत समस्याऐ :

1. पटवारियों की नियुक्ति दिनांक में संसोधन बाबत चल रही नश्ती का निराकरण ।

2.पटवारियों का स्थाईकरण ।

3. तहसील कार्यालय इंडिया में संलग्न पटवारियों को हल्का प्रदाय किया जाये।

4. पटवारियों की सेवा पुस्तिका की सत्यप्रतिलिपि उपलब्ध कराई जाए।

5. नियमानुसार समय अवधि पूर्ण कर एक वर्ष बीत जाने के बाद भी समयमान वेतनमान का लाभ नही दिया गया।

6. पटवारियों को बी.एल.ओ. के दायित्व से मुक्त किया जाये।

7. पटवारियों के लंबित एरियर्स के भुगतान का जल्द निराकरण किया जाये ।

इस संबंध में पटवारी संघ का कहना है कि उक्त व्यक्तिगत समस्याओं के संबंध में कई माह पूर्व श्रीमान कलेक्टर महोदय हरदा को ज्ञापन दिया गया था। जिस संबंध में श्रीमान कलेक्टर महोदय हरदा द्वारा उक्त समस्याएं समय सीमा में निराकरण कराये जाने हेतु लिखित आदेशित भी किया गया था। परन्तु जिसका निराकरण आज दिनांक तक नही किया गया।

पटवारियों ने एक स्वर में मांग रखी कि शासकीय अवकाश के दिवसों में पटवारियों से कोई कार्य ना कराया जाये और ना ही कोई बैठक आयोजित की जाये ताकि पटवारी भी अपने परिवार को समय दे सके। उन्होंने कहा कि इसके उपरांत भी आपके द्वारा शासकीय अवकाशों में पटवारियों से कार्य लेने पर यदि किसी पटवारी के साथ कोई अप्रिय घटना होती है तो इसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होगे एवं पटवारियों की व्यक्तिगत समस्याओं का शीघ्र ही निराकरण नही होने पर तहसील हंडिया के समस्त पटवारियों द्वारा बस्ता रखकर हड़ताल पर चले जायेगे जिसकी सूचना पृथक से ज्ञापन प्रस्तुत कर दी जावेगी। जिसकी समस्त जिम्मेदारी आपकी स्वयं की होगी। इस दौरान पटवारी फूलसिंह उईके, राजीव जैन, कपिल प्रधानमंत्री, रमेश नाग, नीरज आमे, जवाहर पटेल, जितेन्द्र, आशीष मालवीय, योगेंद्र सिंह दांगी, विजेन्द्र पंवार, प्रियंका सोलंकी, हेमलता बाईया, अभिषेक नंदमेहर आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं