Breaking News

प्रदेश में खोली जाएंगी कृषि ओपीडी, कृषि वैज्ञानिक गांवों में जाकर जमीन के उपचार और उपज बढ़ाने की जानकारी दें - कृषिमंत्री

प्रदेश में खोली जाएंगी कृषि ओपीडी, कृषि वैज्ञानिक गांवों में जाकर जमीन के उपचार और उपज बढ़ाने की जानकारी दें - कृषिमंत्री

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया जैविक कृषि प्रोत्साहन कार्यक्रम का शुभारंभ

भोपाल । किसान नेता एवं कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने जमीन को जहरीला होने से बचाने के लिए राज्य में कृषि ओपीडी बनाने के निर्देश दिए हैं। कृषि वैज्ञानिकों को गांव गांव जाकर जमीन के उपचार और उपज बढ़ाने के उपाय बताने होंगे। कमल पटेल ने जैविक खेती अपनाने का आव्हान करते हुए कहा कि रासायनिक खाद के इस्तेमाल से बढ़ रहे कैंसर के मामलों को रोकना हमारी जिम्मेदारी है।

कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा होशंगाबाद जिले के पंवारखेड़ा में आयोजित जैविक कृषि प्रोत्साहन कार्यक्रम का राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुभारंभ किया। कृषि को रासायनिक खाद से जहरीला होने से बचाने के लिए शुरू किए गए इस कार्यक्रम को कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रमुखता से लिया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री कमल पटेल ने कहा कि जैविक खेती अपनाकर भी कम लागत में अधिक उत्पादन किया जा सकता है। कमल पटेल ने कहा कि जमीन भी हमारे शरीर की तरह है, यह भी बीमार होती है इसलिये जिस तरह अस्पतालों में ओपीडी होता है वैसे ही कृषि ओपीडी भी होना चाहिए, उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केन्‍द्र और कृषि विश्वविद्यालयों में टोलफ्री नंबर हो और व्हाट्स अप नंबर हो जिस पर किसान अपनी समस्या बता सकें और उनका समाधान मिल सके। मंत्री कमल पटेल ने कहा कृषि वैज्ञानिकों को गांवों में जाकर चौपाल लगाने के निर्देश दिए गए हैं, उनसे कहा गया है कि गांवों में जाकर जमीन की जांच करें और रासायनिक खाद से जहरीली हुई जमीन को स्वस्थ बनाने की जानकारी दें। कृषि मंत्री कमल पटेल ने रासायनिक खादों के इस्तेमाल से बढ़ रहे कैंसर के मामलों पर चिंता जताते हुए कहा कि इसकी रोकथाम हम किसानों की ही जिम्मेदारी है, हम अपनी भावी पीढ़ी के लिए बीमार और जहरीला भविष्य नहीं छोड़ सकते।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि कानूनों के फायदे गिनाते हुए कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने का संकल्प पूरा करने के लिए यह कानून लाए गए हैं। कमल पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसानों को सीधा लाभ दिलाने की दिशा में काम कर रहे हैं, इससे बिचौलिए हटेंगे और किसानों की आय बढ़ेगी। कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वामित्व योजना आरंभ कर गांवों को सही मायने में आजादी दी है, उन्होंने किसान रामभरोस का उदाहरण देते हुए कहा कि यह योजना किसानों के लिए वरदान है।

कोई टिप्पणी नहीं