Breaking News

सारा एप द्वारा रबी वर्ष 2020-21 के फसलों की गिरदावरी कार्य प्रारंभ

सारा एप द्वारा रबी वर्ष 2020-21 के फसलों की गिरदावरी कार्य प्रारंभ

पटवारी स्‍तर पर 20 जनवरी तक किया जाएगा गिरदावरी कार्य

हरदा - अधीक्षक भू अभिलेख हरदा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में वर्ष 2020-21 की रबी फसलों की गिरदावरी का कार्य प्रारम्‍भ हो चुका है। आयुक्‍त भू अभिलेख एवं बंदोबस्‍त म.प्र. ग्‍वालियर द्वारा इस हेतु‍ निर्देश जारी किये गये है। जारी निर्देशानुसार रबी फसल गिरदावरी वर्ष 2020-21 का कार्य सारा एप के माध्‍यम से प्रारम्‍भ किया जा चुका है, जिसे पटवारी स्‍तर पर 20 जनवरी 2021 तक पूर्ण किया जाना है। कृषकों से आपत्ति आमंत्रित किये जाने हेतु 25 जनवरी 2021 तथा तहसीलदार स्‍तर पर आपत्ति के निराकरण किये हेतु 31 जनवरी 2021 नियत की गई है।

उन्‍होने बताया कि सारा एप पर फसल के किस्‍म का आप्‍शन भी जोड़ा गया है, जिससे किसान द्वारा अवगत कराये अनुसार फसल के किस्‍म की जानकारी भी दर्ज की जा सकेगी। गिरदावरी कार्य में किसानों की सहभागिता हेतु एमपी किसान एप का उपयोग भी किया जा सकता है, जिसमें किसान स्‍वयं अपनी फसल की जानकारी दर्ज करने एवं दर्ज जानकारी से सहमत न होने पर नियत दिनांक तक आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। इसी प्रकार कृषि एवं उद्यानिकी के यूजर भी फसल गिरदावरी की जानकारी के संबंध में एमपी किसान एप के माध्‍यम से जानकारी दर्ज कर सकते है।

कलेक्‍टर श्री संजय गुप्‍ता ने सर्व संबंधित को सूचित किया है कि समय-सीमा में गिरदावरी कार्य पूर्ण शुद्धता से करायें, जिससे उपार्जन, फसल बीमा आदि में किसी भी प्रकार की विसंगति परिलक्षित न हो।

कोई टिप्पणी नहीं