Breaking News

22 से 28 अगस्त तक चलेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह...

22 से 28 अगस्त तक चलेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह...


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : सड़क दुर्घटनाओं में हो रही मृत्यु एवं घायलों की संख्या में कमी लाने के उद्देश्य से 22 से 28 अगस्त तक ‘‘सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह’’ का आयोजन किया जाएगा। अतिरिक्त महानिदेशक पी.टी.आर.ई. भोपाल जी. जनार्दन ने इस संबंध में निर्देश जारी किये है। समस्त अनुविभागीय अधिकारी, थाना प्रभारी यातायात बल के साथ जिले में जागरूकता संदेश के माध्यम से यातायात जागरूकता सप्ताह आयोजित करने संबंधी निर्देश दिये गये है।

श्री जनार्दन ने बताया कि प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने की दिशा में शासन द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है, परन्तु सड़क दुर्घटनाओं की गंभीरता इतनी अधिक है कि शासन द्वारा किये गये प्रयासों के उपरान्त भी सड़क दुर्घटनाओं में कमी दर्शित नहीं हो पा रही है, इसलिए हमें सड़क परिवहन से जुड़े समस्त वर्गाे के साथ मिलकर सम्मिलित प्रयास से सड़क सुरक्षा के बारे में आमजन को जागरूक किया जाना अत्यन्त आवश्यक है।

श्री जनार्दन ने बताया कि सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह के दौरान तेज गति से वाहन चलाने, बिना हेलमेट वाहन चालन तथा ओव्हर लोडिंग एवं मद्यपान कर वाहन चलाने से होने वाली मृत्यु के बारे में आमजन को अवगत कराया जाएगा। साथ ही सड़क सुरक्षा को लेकर कैम्पेन चलाने, रोड सेफ्टी रन, वाकाथन का आयोजन, हेलमेट के साथ वाहन रैली का आयोजन, मेडिकल चैक-अप अथवा नेत्र परीक्षण करवाने संबंधी गतिविधियां संचाििलत की जाएगी। सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह के तहत सड़क सुरक्षा के लिए संगोष्ठि का आयोजन, स्कूल तथा कॉलेज में सड़क सुरक्षा की जानकारी देने, इस दौरान निबंध प्रतियोगिता, वाद-विवाद, क्विज, पेटिंग प्रतियोगिता का आयोजन, रेडियो, सोशल मिडिया, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मिडिया तथा ट्वीटर पर कैम्पेन चलाने, सेलेब्रिटी के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरूकता संदेश का प्रचार-प्रसार करने, बस वाहन के चालकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने तथा शैक्षणिक संस्थाओं के बस ड्राइवर, कन्डेक्टर एवं कमर्शियल वाहन के चालकों को सड़क सुरक्षा की जानकारी से अवगत कराने संबंधी गतिविधियां चलाई जाएगी।

इसी तरह बैंक कर्मी अथवा व्यापारी एवं व्यवसायिक वर्गों को सड़क सुरक्षा अभियान में सम्मिलित किये जाने, चिकित्सालयों में रोड सेफ्टी विषय पर जानकारी दी जाकर चिकित्सालयों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देने, होटल अथवा ढाबा संचालकों को सड़क सुरक्षा जागरूकता के बारे में जानकारी देना तथा होटल, ढाबा एवं पेट्रोल पम्प पर सड़क सुरक्षा संदेश के होर्डिंग्स एवं फ्लैक्सी बोर्ड लगाया जाना इत्यादि कार्य आयोजित किये जायेंगे तथा बाजार अथवा साप्ताहिक हाट में सड़क सुरक्षा जागरूकता संदेश का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं