Breaking News

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का द्वितीय चरण 10 से 25 मई तक आयोजित होगा

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का द्वितीय चरण 10 से 25 मई तक आयोजित होगा

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का पूरा लाभ उसके वास्तविक रूप से पात्र हितग्राहियों तक समय-सीमा में पहुंचाने के उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा 10 से 25 मई तक मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का द्वितीय चरण प्रारंभ किया जा रहा है।


इस अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने एवं योजनाओं का लाभ वास्तविक रूप से पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री गर्ग ने बताया कि पहला घटक के तहत ऐसे सभी विभागों में, जो नागरिक सेवाओं से संबंधित हैं, उनमें राजस्व विभाग, नगरीय विकास एवं आवास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा ऊर्जा विभाग में लंबित आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाना है। पहले घटक के अंतर्गत प्रत्येक जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में नागरिक सेवाओं से संबंधित लंबित सभी आवेदनों के निराकरण का अभियान चलाया जायेगा। यह सुनिश्चित किया जायेगा कि कोई भी आवेदन बिना वैध कारण के कार्यालय में लंबित न रहे। दूसरे घटक के अंतर्गत अभियान में सी.एम. हेल्पलाईन में 15 अप्रैल 2023 तक दर्ज एवं लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर होने वाली जन-सुनवाई में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों को भी सी.एम. हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज किया जाता है। जन-सुनवाई के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का भी निराकरण इस अभियान में किया जावे।

ग्रामीण क्षेत्र के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत एवं शहरी क्षेत्र के लिये अपर कलेक्टर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण के लिये जिले के नोडल अधिकारी के रूप में नामांकित किये जाएंगे। जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण का नेतृत्व जिला कलेक्टर द्वारा किया जायेगा। प्रभारी मंत्री अपने स्तर पर मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण के क्रियान्वयन की नियमित समीक्षा करेंगे। संभागायुक्त, कलेक्टर, एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने स्तर पर अभियान की नियमित समीक्षा, करेंगे। कलेक्टर अभियान के द्वितीय चरण के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये स्थानीय परिस्थितियों एवं जनहित में समुचित निर्णय ले सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं