Breaking News

नींद से जागा खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग, 4 दिनों से हो रही बारिश के बाद गेहूं उपार्जन ओर सुरक्षा को लेकर जारी किया पत्र

नींद से जागा खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग, 4 दिनों से हो रही बारिश के बाद गेहूं उपार्जन ओर सुरक्षा को लेकर जारी किया पत्र

बारिश के कारण कलेक्टर स्थगित कर सकेंगे गेहूं खरीदी, किसानों को फिर मिलेगा स्लॉट बुक करने का मौका

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। मौसम विभाग की लगातार चेतावनी ओर प्रदेश के अनेकों जिलों में हो रही गत चार दिनों से असमय बारिश के बाद मध्यप्रदेश का खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय अब जाग गया है ओर जागने के बाद आज उपार्जित गेहूं के बचाव ओर उपार्जन को लेकर पत्र जारी किया है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय विन्ध्याचल, भवन प्रथम तल मध्यप्रदेश भोपाल ने सभी जिला कलेक्टर को पत्र जारी करके कहा है कि असामयिक बारिश से गेंहू उपार्जन व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।साथ ही बारिश के कारण कलेक्टर स्थगित कर सकेंगे गेहूं खरीदी, किसानों को फिर स्लॉट बुक करने का मौका मिलेगा।

जारी पत्र में कहा गया है कि रबी विपणन वर्ष 2023-24 मे समर्थन मूल्य पर गेहू उपार्जन का कार्य प्रचलित हैं। प्रदेश के कई जिलो में आसमयिक वर्षा होने की जानकरी प्राप्त हुई है। जिले मे असामयिक वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए चिन्हित उपार्जन केन्द्रो पर उपार्जन कार्य स्थगित करने हेतु जिला कलेक्टर को अधिकृत किया जाता है।  

जारी पत्र में आगे कहा गया है कि उपार्जन स्थगित होने की वजह से जिन किसानों से खरीदी नहीं की जा सकेगी उन किसानों को पुनः स्लॉट बुकिंग करने की सुविधा दी जाएगी। उपार्जन केन्द्र पर भण्डारित सम्पूर्ण गेहूं के सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी उपार्जन करने वाली संस्था की है। बारिश की स्थिती में उपार्जन केन्द्र पर खुले मे भण्डारित सम्पूर्ण गेहू को यथासम्भव गोदाम में भण्डरित कराया जाए अथवा तिरपाल आदि से अच्छी तरह ढकने की समुचित व्यवस्था कराई जाए। उपार्जित गेंहू को वर्षा से बचाव हेतु सभी एहतियातन उपाय करना सुनिश्चित किया जाए।


कोई टिप्पणी नहीं