Breaking News

‘‘लाड़ली लक्ष्मी योजना’’ बालिकाओं के लिये वरदान साबित हुई है-कृषि मंत्री कमल पटेल

‘‘लाड़ली लक्ष्मी योजना’’ बालिकाओं के लिये वरदान साबित हुई है-कृषि मंत्री कमल पटेल

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रदेश की बालिकाओं के लिये एक वरदान की तरह है। इस योजना की मदद से केवल हरदा जिले में 33551 बालिकाएं लखपति बन चुकी हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारम्भ होने से बालिकाओं का घर व समाज में सम्मान बढ़ा है। अब बेटी परिवार पर बोझ नहीं समझी जाती है तथा बेटी के जन्म पर अब परिवार में खुशियां मनाई जाने लगी है। यह बात प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने मंगलवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही।


कृषि मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि बालिकाओं के सम्मान में गत दिनों हरदा में लाड़ली लक्ष्मी पथ व लाड़ली लक्ष्मी वाटिका का लोकार्पण भी किया जा चुका है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में अब लाड़ली लक्ष्मी के साथ-साथ लाड़ली बहना योजना भी शुरू हो चुकी है। इस योजना के तहत अगले माह से महिलाओं के खाते में 1-1 हजार रूपये हर माह सरकार जमा कराएगी। उन्होने बताया कि लाड़ली बहना योजना में अब तक प्रदेश में 1.25 करोड़ महिलाओं के फार्म जमा हो चुके है। उन्होने बताया कि जिले की 1728 बालिकाओं को छात्रवृत्ति मिलने लगी है। इनमें से कक्षा छटवी की 1137, कक्षा नवी की 388, कक्षा 11 वीं की 138 तथा कक्षा 12 वीं की 65 बालिकाएं शामिल है। कार्यक्रम में एलईडी टीवी के माध्यम से मुख्यमंत्री निवास भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का सीधा प्रसारण भी किया गया। 

बालिकाओं पर फूल बरसाए मंत्री श्री पटेल ने

पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री पटेल ने पुष्पवर्षा कर लाडली बालिकाओं का स्वागत किया। कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिता में शामिल बालिकाओं को शील्ड एवं प्रमाण पत्र के माध्यम से सम्मानित किया गया। महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित अपराजिता कार्यक्रम की बालिकाओं द्वारा आत्मरक्षा की तकनीक उपस्थित बालिकाओं से साझा की गई। लाडली लक्ष्मी बालिका नैंसी बादर द्वारा मंच संचालन किया गया, जबकि वेदिका शर्मा ग्रुप द्वारा नाटक के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना को प्रस्तुत किया गया। इसके साथ ही अन्य बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। 

लाड़ली वाटिका में में हुआ पौधरोपण

हरदा शहर की लाडली लक्ष्मी वाटिका में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लाडली लक्ष्मी उत्सव अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। हरदा शहर की सिविल लाइन स्थित लाडली लक्ष्मी वाटिका में लाडली लक्ष्मी बालिकाओं के बीच चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बालिकाओं द्वारा बनाए गए चित्रों का अवलोकन नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती राजू कमेडिया द्वारा किया गया। तत्पश्चात श्रीमती कमेडिया के द्वारा लाडली लक्ष्मी बालिकाओं के साथ वाटिका में पौधरोपण किया गया। कार्यक्रम के पश्चात बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए एक रैली का आयोजन किया गया, जिसमे सभी लाडली बालिकाएं सम्मिलित हुईं।

कार्यक्रम के अंत में कृषि मंत्री श्री पटेल ने चित्रकला प्रतियोगिता व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की विजेता बालिकाओं को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। चित्रकला प्रतियोगिता में निकिता योगी-प्रथम, प्राची चन्देला-द्वितीय तथा स्नेहा यादव-तृतीय स्थान पर रहीं। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर व कन्या पूजन कर किया।

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष गजेन्द्र शाह, नगर पालिका अध्यक्ष भारती कमेड़िया, कलेक्टर ऋषि गर्ग, जिला पंचायत के सीईओ रोहित सिसोनिया, जिला पंचायत सदस्य ललित पटेल, पार्षद अनिता राठौर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग संजय त्रिपाठी सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं