Breaking News

व्यापारी ने कि किसानों के साथ ठगी, यह किसान विरोधी बिलों का परिणाम है, कृषि मंत्री पटेल दे इस्तीफा – पूर्व विधायक दोगने

व्यापारी ने कि किसानों के साथ ठगी, यह किसान विरोधी बिलों का परिणाम है, कृषि मंत्री पटेल दे इस्तीफा – पूर्व विधायक दोगने


हरदा
। देवास जिले के व्यापारी ने किसानों के साथ ठगी की, यह किसान विरोधी बिलों का परिणाम है। विधेयक का समर्थन करने वाले मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल से हरदा के पूर्व विधायक रामकृष्ण दोगने ने इसके लिए इस्तीफे की मांग की है।

श्री दोगने ने कहा कि म.प्र. के कृषि मंत्री व हरदा विधायक कमल पटेल द्वारा केन्द्र सरकार द्वारा पारित किए गए कृषि बिलों का समर्थन एवं प्रचार-प्रसार बड़ी जोरो से किया जा रहा है परन्तु देवास जिले के व्यापारी खोजा ट्रडर्स द्वारा आपके हरदा जिले के किसानों से गांव-गांव पहँुचकर उनकी फसल खरीदी व नए कृषि कानून का झांसा देकर बिना भुगतान किए फरार हो गया और किसानों को व्यापारी द्वारा जो करोड़ो का चेक दिया गया वह भी बाउंस हो गया। 

उन्होंने कहा कि उक्त व्यापारी द्वारा आपके हरदा जिले सहित खातेगांव, नसरूलागंज में भी किसानों के साथ ठगी की गई है और आप इस पर मौन है, जबकि यह सरकार एवं कृषि विभाग की जबाबदारी है कि किसानों का भुगतान कराया जावें एवं उनके साथ ठगी न हो। यदि कृषि मंत्री जी आपके क्षेत्र में इस प्रकार की घटनाएँ हो रही है तो पूरे प्रदेश में क्या हो रहा होगा ? यह विचारणीय है।

उन्होंने कहा कि मेरा आपसे निवेदन है कि आप सरकार में बैठै है। इस हेतु पिड़ित किसान भाईयों को व्यापारी से अथवा सरकार द्वारा भुगतान करावे। इस प्रकार की घटना खिरकिया में भी हुई थी। तब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी, तब हमने तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ जी से चर्चा की उनके द्वारा उक्त घटना को संज्ञान में लेकर किसानों का भुगतान सरकार की ओर से तत्काल करवाया गया था। 

पूर्व विधायक श्री दोगने ने कहा कि अब आप स्वयं कृषि मंत्री है और स्वयं ही निर्णय ले सकते है। अतः पिड़ित किसान भाईयों का भुगतान आपको शीघ्र कराना चाहिए। क्योकि इसमें किसानों का कोई दोष नही है, उक्त घटना केन्द्र की भा.ज.पा सरकार द्वारा पारित किए गए किसान विरोधी बिलों का ही परिणाम है, जिसका आप भी समर्थन करते है। यदि आप किसानों का भुगतान नही करा पाते है, तो आपको सरकार में रहने का कोई अधिकार नही है। आपको नैतिकता के नाते तत्काल अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। क्योकी उक्त घटना स्वयं आपके जिले की है।

कोई टिप्पणी नहीं