Breaking News

तीन माह से अन्न त्याग कर कर रहे जनजागरण मां नर्मदा का अस्तित्व बचाने के लिये, भैया जी सरकार

तीन माह से अन्न त्याग कर कर रहे जनजागरण मां नर्मदा का अस्तित्व बचाने के लिये, भैया जी सरकार

फोटो - समर्थ सदगुरू भैया जी महाराज नर्मदा को बचाने को लेकर जन चर्चा करते हुये

टिमरनी
।विश्व की सबसे भीषण त्रासदी व् प्राकृतिक आपदाओं का केंद्र बन रहा नर्मदा का तीर्थ क्षेत्र जिसमे अवैध उत्त्खनन ,पेड़ पौधों व जंगलो का कटना !जिसके कारण नर्मदा का जल स्तर दिनों दिन लगातार गिरता चला जा रहा है !

माँ नर्मदा एवं बेसहारा गोवंश को बचाने के लिए समर्थ श्री सद्गुरु भैया जी सरकार महाराज सोमवार को जन जागरण जन आंदोलन के सिलसिले में टिमरनी नगर की कानवा कालोनी में केदार सिंग व गोपाल सिंह पंवार बघवाड़ वालों के निवास पर अल्प प्रवास पर पधारे !

जहां बडी़ संख्या में नागरिक व मां नर्मदा के भक्तगण भी मौजूद रहे इस दौरान समर्थ सदगुरू भैया जी सरकार से पत्रकारों ने मां नर्मदा के बारे में चर्चा भी की  उन्होंने बताया की हमे माँ नर्मदा एवं गोवंश के अस्तित्व को मिलकर हमे बचाना है !नर्मदा के उद्गगम अमरकंटक से सम्पूर्ण नर्मदा पथ हरित क्षेत्र एवं जलसंग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रहे विशालकाय निर्माण अतिक्रमण खुदाई एवं अवैध उत्त्खनन के कारण हमारी जीवन दायनी नर्मदा के आँचल को छलनी किया जा रहा है !जिसके कारण जमीन का जल स्तर गिरता जा रहा है जिसे हमे रोकना है !इस पर हमे एक जुट होकर प्रतिबन्ध लगाना है !यदि हम समय पर नहीं चेते तो वर्ष 2030 तक नर्मदा का अस्तित्व गुम हो जावेगा ।

सद्गुरु महाराज ने नर्मदा को जीवंत इकाई का दर्जा देने एवं ठोस कानून बनाने की मांग की !दवंग भूमाफिया एवं पूंजीपतियों द्वारा हरित क्षेत्र में लगातार हो रहे अवैध भंडारण को राजसात किया जावे !माँ नर्मदा के जल में मिल रहे गंदे नालो और रासायनिक फैक्ट्री के विषैले रसायनो को बंद कर अपविष्ट द्रव्य पदार्थो के प्रबंधन हेतु प्रभासी ठोस कार्ययोजना लागू की जावे !वे सहारा गोवंश के लिए आरक्षित नगरीय निकायों की गोचर भूमि को संरक्षित की जावे । तथा नर्मदा के किनारे वैसे गावो को जैव विविधता क्षेत्र घोषित किया जावे ।

सद् गुरु भैयाजी महाराज सामरधा चौकी के समीप स्थित त्रिपुर सुंदरी देवीधाम पर भी रुके जहां मां के भक्त रामक्रष्ण सोलंकी द्वारा उन्हें पुष्पहार पहनाकर साल श्रीफल भी भेंट किया गया उक्त स्थल पर हुकुम सिंह राजपूत,गौरव सिंह,शैंकी उपाध्याय सहीत अनेक भक्तगण मौजूद रहे और ,भी से जन चर्चा भी की ।

कोई टिप्पणी नहीं