Breaking News

अफ़सरशाही पर CM का तंज, अफ़सर 3 तरह के होते हैं, कुछ ऐसे भी होते हैं जो काम अटकाकर मजे लेते हैं

अफ़सरशाही पर CM का तंज, अफ़सर 3 तरह के होते हैं, कुछ ऐसे भी होते हैं जो काम अटकाकर मजे लेते हैं

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर ब्यूरोक्रेसी के साथ अफसरशाही पर तंज कसा है। उन्होंने कहा है कि अफसर तीन तरह के होते हैं। कुछ अफसर रूटीन काम करते हैं। कुछ काम अटका कर मजे लेते हैं और कुछ नियम कानून के बीच रास्ते निकालते हैं।

सीएम चौहान ने ये बातें यूपीएससी में सिलेक्ट हुए एमपी के 38 प्रतिभागी युवाओं के सम्मान समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि यूपीएससी निकालने वाले स्टूडेंट्स की सफलता की कहानी प्रदेश के सभी बच्चों को सुनाएंगे। उन्होंने कहा कि सिविल सर्विसेज धन कमाने का माध्यम नहीं देश बनाने का मौका है। अफसरशाही पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि अफसर तीन तरह के होते हैं। मुझे सीएम के रूप में काम करते 15 साल हो गए हैं। मैं सब को जानता हूँ । पहले तरह के वे अफसर हैं जिन्हें रूटीन काम करना आता है। दूसरे तरह के अधिकारी वह होता है जिसे काम अटकाने, रोकने में मजा आता है और तीसरे तरह के वे होते हैं जो नियम कानून के बीच रास्ता निकाल लेते हैं।
उन्होंने कहा कि जब बच्चे मुझे मामा कहते हैं तो मेरे मन में दो भाव उत्पन्न होते हैं। एक मामा का मतलब, जिसके अंदर दो मां का प्यार हो। दूसरा MAMA. यानी M मतलब मेंटर (मार्गदर्शक), A मतलब अवेलेबल (उपलब्ध), M मतलब मोबिलाइजर (सुविधाएं जुटाने वाला) और A मतलब एफिनिटी (आत्मीयता) हैं। एक वचन आज मैं आपको देता हूं कि जैसा सहयोग चाहिए, वैसा सहयोग प्रदान करेंगे। पहले भी हमने कई योजनाएं बनाई हैं। चिंता मत करना नई योजना बनानी होगी तो हम वह भी बना देंगे। सीएम ने कहा कि मैं एक अपील और कर रहा हूं कि आपके कोई सुझाव हों कि हम कैसे प्रवेश परीक्षाओं में या किसी और तरह से सहयोग कर सकते हैं तो अपने सुझाव mp.mygov.in पर अवश्य भेजिए। अपने बच्चों की वित्तीय सहायता से लेकर अन्य किसी तरह के भी सहयोग की जरूरत होगी तो हम कदम पीछे नहीं हटाएंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं