Breaking News

भारतीय किसान संघ ने रबि फसल के लिए तवा डेम के जल का पूजन कर 200 क्यूसेक पानी नहर में छोड़ा

भारतीय किसान संघ ने रबि फसल के लिए तवा डेम के जल का पूजन कर 200 क्यूसेक पानी नहर में छोड़ा

लोकमतचक्र डॉट कॉम।

हरदा । रबि फसल सिंचाई के लिए आज 1 नवंबर 2022 को प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी तवा डैम पर भारतीय किसान संघ ने डैम पर पहुंचकर नहर, डैम एवं जल देवता का विधि विधान से पूजन कर हरदा एवं नर्मदा पुरम जिले  की सिंचाई के लिए तवा बांयी तट नहर में प्रारंभिक तौर पर 200 क्यूसेक पानी छोड़ा।  नहर में पानी को मांग अनुसार धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है, यह पानी 3 नवंबर को हरदा जिले की नहरों में भी दिखेने लगेगा, और सिंचाई का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।


भारतीय किसान संघ के जिला जल संसाधन विभाग प्रभारी दीपचंद नवाद ने बताया कि पिछले 23 बर्ष पूर्व से लगातार ग्राम बाजानिया के पास अजनई उपनहर की टू आर माइनर से नहर पूजन का शुरू हुआ यह कार्यक्रम,आज की स्थिति में इस कार्यक्रम की महत्ता को देखते हुए हरदा और नर्मदा पुरम जिले के साथ-साथ पूरे प्रदेश में  सैकड़ों स्थान पर यह नहर एवं जल पूजन का कार्यक्रम किया जा रहा है।

 श्री नवाद ने बताया कि नहर एवं जल पूजन के पीछे मुख्य उद्देश्य यह है कि आम जनता में नहरों एवं जल के प्रति सम्मान जनक भावना जगाने के लिए प्रतिवर्ष यह कार्यक्रम किया जा रहा है। पानी की एक-एक बूंद का उपयोग हो और व्यर्थ बहने वाले पानी को रोककर पेयजल एवं रवि सिंचाई के साथ अमृततुल्य जल को बड़ी मात्रा में बचाकर ग्रीष्मकालीन मूंग फसल पैदा की जा सकती है और अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जा सकता है।


इससे किसानों के उन्नति के नए द्वार खोले जा सकते हैं और जहां एक और  सरकार द्वारा पानी बचाने के कई प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं उसी स्थान पर यह नहर पूजन एवं जल पूजन का यह कार्यक्रम एक मिशाल के रूप में कार्य करते हुए बड़ी मात्रा में अमृततुल्य जल बचाया जा रहा है । इस नहर पूजन कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए शासन प्रशासन की ओर से भी सराहनीय पहल की जा रही है । नहर पूजन एवं जल पूजन के समय तवा परियोजना के अधीक्षण यंत्री आर आर मीणा, अनुविभागीय अधिकारी एन के सूर्यवंशी भारतीय किसान संघ के जिला जल संसाधन विभाग प्रभारी दीपचंद नवाद, नर्मदापुरम जिले  से संतोष पटवारे, नरेंद्र सिंह राजपूत सुरेंद्र सिंह राजपूत,संजय सिंह लोवंशी,रजत दुबे, नरेंद्र गौर,राजेश साध सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं