Breaking News

जैन तीर्थ कुंडलपुर पवित्र क्षेत्र घोषित, कैबिनेट बैठक में 7 बड़े प्रस्ताव मंजूर

जैन तीर्थ कुंडलपुर पवित्र क्षेत्र घोषित, कैबिनेट बैठक में 7 बड़े प्रस्ताव मंजूर


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक आयोजित की गई. इसमें दमोह जिले के कुंडलपुर सिद्ध क्षेत्र और जागेश्वर नाथ तीर्थ क्षेत्र, बांदकपुर को पवित्र क्षेत्र बनाए जाने का निर्णय लिया गया. कैबिनेट में भोपाल की तरह ग्वालियर में भी भारत भवन बनाए जाने का निर्णय लिया गया. इसके लिए 7 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है. इन्हें मिलाकर कैबिनेट बैठक में 7 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है.

कैबिनेट में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

अनुगूंज कार्यक्रम के तहत जिला मुख्यालय के हायर सेकेंडरी और हाई स्कूलों में सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन किए जाएंगे. इसके लिए 10 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई.दमोह जिले के कुंडलपुर क्षेत्र और जागेश्वर तीर्थ क्षेत्र को पवित्र क्षेत्र घोषित किया गया.मध्य भारत हिंदी सभा की ओर से ग्वालियर में हिंदी भवन बनाने का निर्णय लिया गया. इसके लिए 7 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई.निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर को नया अनुभाग यानी एसडीएम कार्यालय बनाया जाएगा. कैबिनेट ने इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी है. इस नए अनुभाग के लिए डेढ़ दर्जन पद स्वीकृत किए गए हैं.भिंड जिले की मेहगांव तहसील स्थित अमाइन को तहसील बनाया जाएगा. इसी तरह सिंगरौली में भी एक नई तहसील के गठन को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है. इन तहसीलों के लिए भी डेढ़ दर्जन से ज्यादा नवीन पदों की मंजूरी कैबिनेट ने दी है.

कुंडलपुर तीर्थ क्षेत्र पवित्र तीर्थ क्षेत्र घोषित होने सै यह होगा फायदा  -

 चार किलोमीटर के दायरे में शराब, मांस की बिक्री प्रतिबंधित होगी । ऐसा करने वालै पर कानूनी कार्यवाही होगी ।

•  मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि क्षेत्र पर आने जाने वाले यात्रियों के लिए परिवहन की सुविधा का विस्तार किया जाएगा और सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं