Breaking News

CM ओर PM किसान सम्मान निधि में पटवारियों ने गंभीरता ओर तत्परता से काम किया से किसानों को लाभ मिला : राजस्व मंत्री

पटवारी राजस्व विभाग की प्रथम कड़ी है, नीव का पत्थर है : गोविंद सिंह राजपूत

CM ओर PM किसान सम्मान निधि में पटवारियों ने गंभीरता ओर तत्परता से काम किया से किसानों को लाभ मिला : राजस्व मंत्री 

समान कार्य समान वेतन को लागू कर 2800 ग्रेडपे दे सरकार, तो सरकार की भी रजत जयंती मनवायेंगे हम : प्रांताध्यक्ष उपेंद्र बाघेल


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल / सागर ।  पटवारी राजस्व विभाग की प्रथम कड़ी है जिनसे पूरा राजस्व का कार्य व्यवस्थित और सुचारू रूप से संचालित हो पाता है राजस्व विभाग की नींव का पत्थर हमारे पटवारी है यह जितने मजबूत होंगे उतनी ही विशाल इमारत खड़ी हो पाएगी । उक्त उद्धार राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रांतीय सम्मेलन में व्यक्त किये। सम्मेलन का आयोजन सागर के होटल रायल पैलेस में किया गया था।

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अपने उद्बोधन में कहा कि भाजपा सरकार ने पटवारियों को हाईटेक किया है एक समय था जब पटवारी बस्ता लेकर गांव-गांव जाते थे लेकिन अब भाजपा सरकार ने पटवारियों को लैपटॉप दे दिया है जिससे उन्हें बस्ते के बोझ से मुक्ति मिली है साथ ही कई काम अत्याधुनिक तरीके से तुरंत हो जाते हैं। श्री राजपूत ने कहा कि यह 21 वी सदी के पटवारी हैं जिनकी योग्यता किसी बड़े अधिकारी से कम नहीं है। श्री राजपूत ने पटवारियों की तारीफ करते हुए कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि कार्य के लिए पटवारियों ने गंभीरता से किया है जिसके कारण सभी किसानों को समय पर किसान सम्मान निधि मिल रही है ऐसे कई कार्य है जो पटवारियों द्वारा गंभीरता से और तत्परता से किए जा रहे हैं। श्री राजपूत ने कहा कि पटवारियों की सभी समस्याओं के लिए मैं हमेशा उनके साथ खड़ा हूं।

दबाव से नहीं आत्म संकल्प से बदलाव होता है -

श्री राजपूत ने अपने उद्बोधन में कहा कि पटवारियों  को अपनी छवि और अच्छी बनाने के लिए थोड़ा विचार करना चाहिए जो भी व्यक्ति आय उसमें अपने परिजनों की छवि देखें और फिर काम करें तो उसके काम में आप खुद देरी नहीं कर पाएंगे कुछ कमियों के कारण पटवारियों के अच्छे काम छिप जाते हैं इसलिए हमें यह संकल्प लेना है कि हमें अपनी छवि जनता में और अच्छी बनानी है और अधिक से अधिक काम करके आमजन को परेशानी से मुक्ति दिलानी है क्योंकि दबाव से बदलाव नहीं होता यह बदलाव आप अपने मन से संकल्प लेकर कर सकते हैं। जिसका स्वागत सभी पटवारियों ने करतल ध्वनि से तालियां बजाते हुए किया।

समान कार्य समान वेतन को लागू कर 2800 ग्रेडपे दे सरकार, तो सरकार की भी रजत जयंती मनवायेंगे हम : प्रांताध्यक्ष उपेंद्र बाघेल

इस अवसर पर पटवारी संघ के प्रांतीय अध्यक्ष उपेंद्र सिंह बाघेल ने कहा भाजपा सरकार के 20 साल पूर्ण हो चुके है और हमारी मांग पूरी होने पर सरकार की स्वर्ण जयंती मनाएंगे । श्री बाघेल ने मुख्य अतिथि राजस्व एवम परिवहन मंत्री से मांग कि की एक समान कार्य एक समान वेतनमान लागू किया जाए।  पटवारियों से शासन द्वारा टेक्निकल कार्य कराया जा रहा है,   मोबाइल एप पर कार्य करने के साथ ही अब सीमांकन का कार्य भी सौंप दिया है, पटवारियों के वेतनमान में शैक्षणिक योग्यता का आधार बनाकर रोका जाता था अब पटवारी कम्प्यूटर डिप्लोमा, CPCT के साथ शैक्षणिक योग्यता बड़ा दी गई है जिससे सरकार को पटवारियों का वेतनमान बड़ाने में अब कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए । चूंकि पटवारी अब राजस्व निरीक्षक के समान कार्य कर रहा है इसलिए हमारी विगत 25 वर्षों से लंबित मांग 2800 ग्रेड पे कि जावें। समयमान - वेतनमान में पटवारियों के साथ शासन की योजना में विसंगति लागू की है उसे दुरूस्त कर अगले पद का समयमान- वेतनमान दिया जावे।


इसके साथ हि पटवारियों को अनिवार्य पदोन्नति, भवन किराया राशि, यात्रा भत्ता भी बढ़ाया जाए। पटवारी भर्ती के बाद जो 2 वर्ष में cpct कोर्स करने का समय मिलता है वह बढ़ाया जाए, यात्रा भत्ता 3000 प्रतिमाह किया जाए, अन्य भत्ता 5000 रुपये किया जाए, प्रत्येक पटवारियों को मोबाईल फोन दिया जाए 1000 हजार डाटा दिया जाए। पटवारी को हल्के में कार्यालय में सुविधाएं दी जाए तथा 2000 रुपये दिया जाए। सारे जिले में पटवारियों के कार्यालय के लिये भूमि आवंटित कि जाये। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश पटवारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्र सिंह ने सागर संभाग में पहली बार पटवारियों के प्रांतीय अधिवेशन की सराहना की,  कहा कि इस प्रांतीय सम्मेलन के मुख्य आयोजक सागर पटवारी संघ जिला अध्यक्ष शिवजीत कंग ने बहुत उत्कृष्ट कार्य कर प्रांतीय अधिवेशन किया।

हमे अपने मंत्री पर विश्वास इसलिए नहीं जाएंगे हड़ताल पर: उपेंद्र बघेल

इस अवसर पर पटवारी संघ ने सरकार को प्रभाव में लेते हुए कहा कि कई विभाग के अधिकारी कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं लेकिन हम सभी अपनी मांगों को लेकर कोई हड़ताल नहीं करेंगे क्योंकि हमें अपने मंत्री पर भरोसा है उन्होंने हमेशा हम लोगों का साथ दिया है एक परिवार की तरह हर समस्या को समझा है, ऐसा कह कर यह भी जताया कि पटवारी संघ दबाव की राजनीति नहीं करता । श्री बघेल ने कहा कि हमारी जो भी मांगे हैं उन पर बिना किसी ज्ञापन के कार्यवाही हो जाती है इसलिए हम सभी बिना किसी हड़ताल और ज्ञापन के जनसेवा में इसी तरह काम करते रहेंगे श्री बघेल द्वारा पटवारियों की कुछ मांगों को लेकर चर्चा की गई जिस पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने उन्हें आश्वस्त करते हुए समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में प्रांताध्यक्ष उपेंद्र सिंह बाघेल, महामंत्री उमेश शर्मा, संयोजक प्रभात श्रीवास्तव, के साथ ही वरिष्ठ पदाधिकारी घनश्याम पांडे, अखिलेश पाठक, रतनसिंह राजौरा, मोहन खरे, सूरज शर्मा, अरूण जाट, अमित मिश्रा जिलाध्यक्षगण विमल यादव, जितेन्द्र पंवार, अनुराग करोलिया, सूरेश सूर्यवंशी, मनोज परिहार, लक्ष्मीनारायण पाटीदार, मनोज बघेल, धर्मेंद्र चौबे, ब्रजेश निगम, धीरज श्रीवास्तव, अभिषेक जाट, गीतू बैरागी, अरूण बिरनबार, अश्विनी सैनी, रामनारायण तिवारी आदि उपस्थित रहे ।इस दौरान सभी जिलाध्यक्षों द्वारा  वेतनमान, गृह जिला स्थानांतरण, cpct की अनिवार्यता समाप्त करने की मांगे प्रमुखता से उठाई गई । जिस पर प्रांताध्यक्ष श्री बाघेल ने कहा उक्त तीनो मांगों पर पटवारी संघ लगातार संघर्ष कर रहा है ओर हम सफल भी हुए है । शीघ्र ही परिणाम आपके सामने होगा।

कार्यक्रम आयोजक  पटवारी संघ के जिला अध्यक्ष शिवजीत कंग ने सभी का धन्यवाद प्रेषित किया इस अवसर पर मोहन लाल खरे , मंच संचालन आनंद खत्री, अरुण जाट ,सूरज शर्मा ,राशिद खान, मनीष दुबे, यशवंत सोनी, अमित मिश्रा   महेश सोनी,  वीरेंद्र चौधरी राजभान घोसी,बीना रावत ,सरला पटेल,मंजू कुर्मी सुनीता पटेल ,पूजा साहू नीलम शूरमा, सोनल बादल, अनुराधा पटेल,पुनीता पटेल,अर्चना बेदी ,आरती विश्वकर्मा, प्रभा आठिया,मुक्ति परिहार,वन्दना पटेल,सुनीता पटेल,प्रगति गुप्ता, समस्त जिलों के जिला अध्यक्ष तहसील अध्यक्ष भारी संख्या में मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं