Breaking News

अनुज जैन ने किया हरदा जिले का नाम देशभर में रोशन

अनुज जैन ने किया हरदा जिले का नाम देशभर में रोशन

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया वर्चुअल संवाद

अनुज ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक जीता था


हरदा। जिले में होनहार छात्र छात्राओं को कमी नही है। हरदा जिले में कई युवा प्रतिभावों ने जिले का नाम रोशन कर मध्य्प्रदेश को भी एक नई पहचान दिलाई है। सोमवार को हरदा के अनुज की उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रभावित होकर वर्चुअल संवाद किया। वे सोमवार को सुबह 12 बजे कलेक्ट्रेट के एनआइसी कक्ष में वर्चुअल संवाद में शामिल हुए। 

इस दौरान अनुज जैन को प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया। अनुज को यह पुरस्कार पुरस्कार शैक्षणिक क्षेत्र में दिया गया।प्रधानमंत्री मंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अनुज सहित देश के अन्य प्रदेश के प्रतिभावान बच्चों से सीधा संवाद किया। पीएम नरेंद्र मोदी की क्लास में बैठने के बाद हरदा के अनुज ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पीएम मोदी के बताए तीन मूल मंत्र वह अपने जीवन में आत्मसात करेगें। वह अपना ज्ञान पूरी इमानदारी के साथ देश की सेवा के लिए समर्पित कर अपने नानाजी के सपने को साकार करेगा।

आज 25 जनवरी 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पुरूस्कार हेतु चयनित बच्चों से वर्चुअली संवाद किया जाना प्रस्तावित था, किंतु समय अभाव के कारण प्रधानमंत्री सभी बालक बालिकाओं से अलग अलग संवाद नहीं कर सके । इस पुरस्कार हेतु अनुज का आवेदन महिला एवं बाल विकास विभाग जिला हरदा के माध्यम से ऑनलाइन भेजा गया था । इन पुरस्कारों हेतु महिला बाल विकास विभाग ज़िला हरदा के माध्यम से 3 आवेदन भेजे गए थे । जिसमें से अनुज जैन का अंतिम चयन हुआ है । अनुज द्वारा इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड जैसे वैश्विक मंच पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व कर पुरस्कार प्राप्त किए हैं ।

उल्लेखनीय है कि अनुज ने दक्षिण कोरिया में आयोजित इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक जीता था। इसके अलावा आइआइटी गुवाहाटी में हुए टेक्नोथलॉन 2020 में हिस्सा लेकर सिल्वर मेडल जीता है।

कोई टिप्पणी नहीं