Breaking News

तहसीलदार ने दिलवाई राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को शपथ

तहसीलदार ने दिलवाई राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को शपथ


हरदा/हंडिया -
आज 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस हंडिया में उल्लास पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर हंडिया ग्राम पंचायत के सभागार में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मजबूत लोकतंत्र-सबकी भागीदारी पर मतदाता संकल्प दिलाया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के तहसील स्तरीय कार्यक्रम में तहसीलदार श्रीमती अर्चना शर्मा ने सभी उपस्थितजनों को निष्पक्ष मतदान की शपथ दिलाते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूरी आस्था रखते हुए शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, अथवा भाषा या अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

● जनवरी 2011 से शुरू हुआ मतदाता दिवस

मतदाता दिवस का आयोजन 25 जनवरी 2011 से शुरू हुआ था। इस दिन तत्कालीन राष्ट्रपत‌ि प्रतिभा पाटिल ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारंभ किया था। हालांकि इसका आरंभ 1950 में चुनाव आयोग के 61 वें स्‍थापना दिवस पर हुआ था। किंतु साल 2011 के पहले यह दिन अस्तित्‍व में नहीं था।

● इसलिए मनाया जाने लगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस

विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतंत्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा था। इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केंद्र वाले क्षेत्रों में हर साल उन सभी मतदाताओं की पहचान की जाएगी। जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 साल हो चुकी होगी।


कोई टिप्पणी नहीं