Breaking News

अब यही बचा था : तलाक शुदा पति करेंगे जयमाला विसर्जन, बारात वापसी, भोपाल में विवाह विच्छेद पार्टी

अब यही बचा था : तलाक शुदा पति करेंगे जयमाला विसर्जन, बारात वापसी, भोपाल में विवाह विच्छेद पार्टी

भोपाल : तलाकशुदा पति अब अपने तलाक का जश्न मनाएंगे। इसके लिए 18 सितंबर को बाकायदा डिवोर्स पार्टी रखी गई है। जहां पति, पत्नियों से अलग होने की खुशी को सेलिब्रेट करेंगे। पार्टी में लोगों को बुलाने के लिए शादी की तरह कार्ड तक बांटे जा रहे हैं।


पार्टी ऑर्गनाइज भाई वेलफेयर सोसायटी कर रही है। सोसायटी के अनुसार इस पार्टी में ऐसे लोग शामिल होंगे, जिनका कड़े संघर्ष के बाद तलाक हुआ है। संस्था का इतना ही उद्देश्य है कि पुरानी जिंदगी को तिलांजलि देकर नई जिंदगी की शुरुआत की जाए। संस्था ने पत्नियों से अलग होने, पुरानी जिंदगी को तिलांजलि देकर नई जिंदगी की शुरू करने वाले पतियों के सम्मान में यह कार्यक्रम रखा है।

विवाह की यादगार वस्तुओं का विसर्जन

 प्रोग्राम 18 सितंबर को सुबह 11 बजे रायसेन रोड के एक फार्म एंड रिसोर्ट में होगा। समारोह में जयमाला विसर्जन, सद्बुद्धि शुद्धिकरण यज्ञ, बारात वापसी, पुरुष संगीत, मानव सम्मान में कार्य करने के लिए सात कदम और सात प्रतिज्ञा ली जाएंगी। यहां मुख्य अतिथि द्वारा विवाह विच्छेद की डिक्री भी दी जाएगी। इस दौरान समारोह में पति शादी की यादगार चीजों जैसे पगड़ी, जयमाला, फेरे की फोटो इन सभी का विसर्जन करेंगे, जिससे वे पुरानी बातें भूल एक बार फिर नए जीवन की शुरुआत कर सकें।

सोसायटी अध्यक्ष का यह भी कहना है कि ऐसे पतियों के लिए यह कार्यक्रम कर रहे हैं जो पत्नी के अत्याचारों से दुखी होकर हताश-निराश हैं। कई तो टूटी शादियों में लड़की पक्ष से मिली प्रताड़ना, कानूनी लड़ाई और आर्थिक मोर्चे से टूटकर खुदकुशी तक कर लेते हैं। ऐसे लोगों को संबल देने के लिए, उन्हें सम्मानित करने के लिए यह आयोजन करने का फैसला किया है। लोग शादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन तलाक का उत्सव उससे ज्यादा जरूरी है। हर पुरुष अत्याचारी नहीं होता, इसी तरह हर स्त्री बेचारी नहीं होती।

उधर संस्कृति बचाओ मंच ने भाई वेलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित विवाह विच्छेद समारोह पर अपनी आपत्ति जताई है। साथ ही चेतावनी दी कि अगर यह आयोजन किया जाएगा, तो इसके खिलाफ प्रदर्शन करेंगे और इनके खिलाफ गृहमंत्री को ज्ञापन देंगे और अपराधिक प्रकरण दर्ज कराया जाएगा। हमारी भारतीय संस्कृति के खिलाफ किसी भी प्रकार का आघात बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं