Breaking News

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संघ ने भारतीय मजदूर संघ के नेतृत्व में समस्याओं को दूर करने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संघ ने भारतीय मजदूर संघ के नेतृत्व में समस्याओं को दूर करने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

रैली निकालकर, जोरदार नारेबाजी करते कलेक्ट्रेट पहुंची आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ओर सहायिका

लोकमतचक्र डॉट कॉम।

हरदा । म.प्र. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संघ ने भारतीय मजदूर संघ के नेतृत्व में जिला स्तरीय समस्याओं को दूर करने के लिए कलेक्टर ने नाम डिप्टी कलेक्टर डी के सिंह को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन का वाचन भारतीय मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष जितेंद्र सोनी ने डिप्टी कलेक्टर श्री सिंह को देते समय किया।


श्री सोनी ने कहा कि ऑगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओ को अपने स्वयं के विभाग महिला बाल विकास विभाग की योजनाओं को हितग्राही तक पहूचाना पड़ता है। साथ ही ऑगनवाड़ी समय पर नियमित संचालित करनी पड़ती है। साथ - साथ विभाग द्वारा दिये गये निर्देशो का पालन करना पड़ता है। यह सभी कार्य करते हुए ऑगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को अन्य विभागो के कार्य सौंपे जाते है। जिससे उनके स्वंय का कार्य पिछड़ता है। जिस वजह से विभागीय अधिकारियों की डाट , फटकार एवं कार्यवाही की जाती है । जिस विभाग में डूयटी लगती है वहाँ के कर्मचारी व अधिकारी संपूर्ण जबाबदारी कार्यकर्ताओं को थोप देते है । 


उन्होंने कहा कि ऑगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका मानसेवी कार्यकर्ता है उन्हे सरकार द्वारा शासकीय कर्मचारी भी नही माना जाता है फिर भी ऑगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की डियूटी( बी.एल.ओ ) जेसे महत्वपूर्ण कार्य में लगाई जाती है। इस कार्य से एवं अन्य विभागो के कार्य से कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओ को मुक्त रखा जाये जिस से महिला बाल विकास विभाग का कार्य सूचारू रूप से चल सके एवं ऑगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका मानसिक तनाव से मुक्त हो सके । विगत 4 माह से मानदेय की राशि  50 प्रतिशत ही प्राप्त रही है। वह भी समय पर नही हो रही है । शेष लगभग 50 प्रतिशत राशि प्राप्त नही हो रही है। साथ ही किराये के भवन में संचालित हो रही ऑगनवाड़ियों का भवन किराया भी 4 माह से प्राप्त नही हो रहा है। मकान मालिकों द्वारा बार - बार कार्यकर्ताओ एवं सहायिकाओ को परेशान किया जाता है एवं भवन खाली करने को कहा जाता है भवन किराया शीघ्र दिलाया जाये । 

श्री सोनी ने कहा कि विगत 17 मार्च 2022 को परामर्श दात्री बैठक में भारतीय मजदूर संघ एवं म.प्र. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संघ द्वारा समस्याओं को अवगत कराया गया था ।परंतु आज तक कोई हल नहीं निकला साथ ही आपसे निवेदन किया था कि जिले में कार्यरत समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं का विभाग द्वारा दुर्घटना बीमा कराया जाए जिससे किसी कारण बस कार्यकर्ता या सहायिका की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक मदद मिल सके। 


ज्ञापन देने के पश्चात भारतीय मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के प्रमुख पदाधिकारियों से कलेक्टर श्री गर्ग ने चर्चा की चर्चा के दौरान उन्होंने समस्याओं का निराकरण जल्द करने का आश्वासन दिया। इस इस मौके पर भारतीय मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष जितेंद्र सोनी,जिला उपाध्यक्ष सीमा सोनी,जिला मंत्री मुकेश निकुम, जिला सह मंत्री सुबुद्धि सोनी ,म.प्र. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ की जिलाध्यक्ष अर्चना गौर ,जिला महामंत्री रजनी छलोत्रे ,जिला उपाध्यक्ष शोभा ठाटे एवं कई कार्यकर्ता सहायिका मौजूद रही।

कोई टिप्पणी नहीं