Breaking News

जानिये अब सरकारी अस्पतालों में कब मिलेंगे डॉक्टर, सरकार ने बदला समय

जानिये अब सरकारी अस्पतालों में कब मिलेंगे डॉक्टर, सरकार ने बदला समय

भोपाल

स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी कर जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी का समय आज से सुबह 9 से 2 बजे तक कर दिया गया है। इन अस्पतालों में ओपीडी शाम को पांच से छह बजे तक होगी। वर्ष 2019 से यह समय सुबह नौ से शाम चार बजे तक था। इसमें दोपहर 1:30 बजे से 2:15 बजे तक भोजन अवकाश रहता था। इसके चलते पहले दिन अस्पतालों में अव्यवस्था देखने मिली। 
शाम को ओपीडी नहीं होने से सरकारी और निजी कर्मचारी एवं श्रमिक वर्ग के लोग ओपीडी में इलाज के लिए नहीं पहुंच पा रहे थे। डाक्टरों की भी मांग थी कि दोपहर में मरीज नहीं आ रहे हैं, इसलिए समय बदल दिया। नई व्यवस्था में सभी चिकित्सक वार्ड का राउंड सुबह 9:30 बजे के पहले पूरा करेंगे। जिन चिकित्सकों के मरीज वार्ड में भर्ती नहीं होंगे, वह सुबह नौ बजे ही ओपीडी में पहुंच जाएंगे। रविवार या अन्य अवकाश के दिन वार्ड में मरीज देखने का समय सुबह नौ से 11 बजे तक होगा। पैथोलाजी सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक खुली रहेगी। स्वास्थ्य आयुक्त डा. सुदाम खाड़े ने कहा कि आदेश शुक्रवार से लागू हो जाएगा।
 लगातार दो दिन अवकाश पर दूसरी छुट्टी के दिन दो घंटे की ओपीडी
पहले की तरह यह व्यवस्था भी रहेगी कि अगर लगातार दो दिन अवकाश रहता है तो दूसरी छुट्टी के दिन सुबह नौ से 11 बजे तक ओपीडी में इलाज मिलेगा। यह भी स्पष्ट किया गया है कि आपातकालीन सेवा में जहां तक हो सके, विशेषज्ञों की ड्यूटी न लगाई जाए।

कोई टिप्पणी नहीं