Breaking News

भोपाल की बड़ी झील पर एयरबस चलेगी, इन शहरों में लाजिस्टक पार्क भी बनाए जाएंगे-गड़करी

भोपाल की बड़ी झील पर एयरबस चलेगी, इन शहरों में लाजिस्टक पार्क भी बनाए जाएंगे-गड़करी


भोपाल : केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने ग्वालियर में मध्यप्रदेश के लिये सौगातों की झड़ी लगा दी। उन्होंने घोषणा की कि ग्वालियर में स्वर्ण रेखा नदी पर एलीवेटेड रोड़ के प्रथम चरण के साथ ही दूसरे चरण के टेण्डर की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी। उन्होंने कहा कि स्वर्ण रेखा पर एलीवेटेड रोड़ निर्माण से ग्वालियर के विकास का नया अध्याय शुरू होगा। एलीवेटेड रोड़ के दोनों चरण के टेण्डर एक साथ निकाले जायेंगे। उन्होंने कहा कि 6 लेन के आगरा – ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा और मात्र तीन घंटे में दिल्ली से ग्वालियर की दूरी तय की जा सकेगी। लगभग 87 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग 2500 करोड़ रूपए की लागत से होगा। उन्होंने ऐलान किया कि भोपाल की बड़ी झील पर एयरबस चलेगी और भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर में लाजिस्टक पार्क बनाए जाएंगे।

 उन्होंने घोषणा की कि आगरा-ग्वालियर एक्सप्रेस-वे के किनारे लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना भी की जायेगी। गड़करी ने यह भी घोषणा की कि ग्वालियर-आगरा के पुराने मार्ग का जीर्णोद्धार कर फोरलेन सीमेंट कंक्रीट मार्ग बनाया जायेगा, इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। गड़करी ने ग्वालियर से इटावा तक फोरलेन सड़क निर्माण की घोषणा भी की। ग्वालियर में जलालपुर–बरौआ के बीच नया रेलवे ओवरब्रिज बनाने की घोषणा की। ग्वालियर शहर में फूलबाग से किले तक 120 करोड़ रूपए की लागत से रोप-वे का निर्माण कराया जायेगा। 

 केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ग्वालियर शहर में विकास के नए आयाम के रूप में जुड़ने जा रहे एलीवेटेड रोड़, अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल और 122 किलोमीटर लम्बी 7 सड़कों सहित लगभग 1199 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि लगभग 926 करोड़ रूपए की लागत की परियोजना में चंबल और कोतवाल डैम से ग्वालियर के लिये पानी लायेंगे, जिससे शहर के सभी 66 वार्डों में दीर्घकाल तक पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद थे। अतिथियों ने रिमोट का बटन दबा कर विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास और ग्वालियर एवं चंबल संभाग की तहसीलों को ई-ऑफिस में तब्दील किया।

1200 करोड़ रूपए की लागत से ग्वालियर-भिण्ड मार्ग होगा फोरलेन

केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने घोषणा की कि ग्वालियर-भिण्ड–इटावा राष्ट्रीय राजमार्ग 1200 करोड़ रूपए की लागत से फोरलेन मार्ग में तब्दील किया जायेगा। इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है। मुरैना से सबलगढ़ तक 300 करोड़ रूपए की लागत से 72 किलोमीटर लम्बा फोरलेन सड़क मार्ग बनाया जायेगा। मुरैना शहर में बैरियर चौराहे से रेलवे स्टेशन तक फ्लाईओवर बनाने की घोषणा भी की।

अटल एक्सप्रेस-वे अन्य एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा

गड़करी ने कहा कि अटल एक्सप्रेस-वे के निर्माण ग्वालियर-चंबल अंचल के विकास में क्रांतिकारी साबित होगा। लगभग 20 हजार करोड़ रूपए की लागत से कोटा से इटावा तक बनने वाले 415 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे का तीन माह के भीतर भूमि-पूजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे बुन्देलखंड, यमुना एक्सप्रेस-वे तथा दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इससे ग्वालियर चंबल अंचल का सर्वांगीण विकास होगा। केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने अटल एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर लॉजिस्टिक पार्क, उद्योग, एजुकेशन हब बनाने का सुझाव मुख्यमंत्री चौहान को दिया।

रॉक्सीपुल से महाराज बाड़ा तक बनेगा फ्लाई ओवर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्वालियर शहर को आधुनिक शहर बनाने की कड़ी में रॉक्सी पुल से महाराज बाड़ा तक और हजीरा क्षेत्र में फ्लाई ओवर बनाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि एलीवेटेड रोड के द्वितीय चरण के काम और फूलबाग से किले तक के रोप वे के निर्माण में भी राज्य सरकार हर संभव सहयोग करेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं