Breaking News

श्रीमद् भागवत कथा में जया किशोरी बनी ट्यूटर और मंत्री कमल पटेल बने विद्यार्थी...

श्रीमद् भागवत कथा में जया किशोरी बनी ट्यूटर और मंत्री कमल पटेल बने विद्यार्थी...

मंत्री पटेल समेत सभी उपस्थित धर्मालंबियो को मिला होमवर्क.....

7 दिसंबर से 13 दिसंबर तक चलेगी श्रीमद् भागवत कथा, शुरू होने के पूर्व शहर में निकली कलश यात्रा


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा/भोपाल । एक सप्ताह तक हरदा जिला धर्म गंगा की आगोश में रहेगा। मां नर्मदा के नाभि कुंड के पास स्थित हरदा में विश्व विख्यात कथा वाचिका पूज्यनीय जया किशोरी के मुखारविंद से श्रीमद् भागवत कथा 7 दिसंबर बुधवार से शुरू हो गई है। जिसका समापन 13 दिसंबर मंगलवार को कन्या विवाह समारोह के साथ संपन्न होगा। कृषि मंत्री एवं किसान नेता कमल पटेल व उनके परिवार के द्वारा इस श्रीमद् भागवत कथा का धार्मिक आयोजन किया गया है। कथा शुरू होने से पूर्व हरदा नगर में कलश यात्रा निकाली गई। जिसमें सैकड़ों की संख्या में महिलाएं, पुरुष, बच्चे शामिल थे।

कथा के पहले दिन कथा वाचिका जया किशोरी ने कथा शुरू  करते हुए एक ट्यूटर की मुद्रा में  नजर आई। उन्होंने व्यासपीठ से कथा का श्रवण कर रहे सभी उपस्थित जनों को होमवर्क दे डाला। जिसमें  मध्यप्रदेश सरकार के कृषि मंत्री एवं किसान नेता कमल पटेल भी शामिल रहे। कथा के पहले दिन कथा शुरू करते ही कथा वाचिका जया किशोरी ने व्यासपीठ से कथा का सदुपयोग करने की समझाइश देते हुए कहा कि जैसे आप अपने बच्चों को ट्यूटर के पास ट्यूशन के लिए भेजते हैं ।तो ट्यूशन के बाद बच्चों को होमवर्क दिया जाता है। ऐसे ही इस कथा के प्रतिदिन आप सबको होमवर्क दिया जाएगा। आपको कथा को अच्छे से सुनना है और घर पर उसका चिंतन करना है। दूसरे दिन की कथा में जब आप आएंगे तो आपके होमवर्क को चेक किया जाएगा और अगर आपने अपना होमवर्क चेक नहीं करवाया तो दूसरे दिन की कथा आरंभ नहीं होगी। इसलिए जरूरी है कि आप सब होमवर्क करके आए।

हर मानव अपनी जिंदगी का रिमोट कंट्रोल दूसरों के हाथों में दे रखा जया किशोरी

भव्य कलश यात्रा जगह-जगह धर्म प्रेमी जनता ने पुष्प वर्षा कर किया स्वागत


श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ आज कलश यात्रा के साथ हुआ कलश यात्रा में   हजारों बालिका एवं महिलाओं ने सर पर कलश रख कर यात्रा में शामिल हुई  यात्रा बड़ा मंदिर से प्रारंभ होकर चांडक चौराहा,प्रताप टाकीज होकर कथा स्थल पर पहुंची कलश यात्रा का जगह जगह धर्मप्रेमी जनता ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया।

श्रीमद् भागवत कथा के प्रथम दिन में ख्यातनाम कथा वाचिका जया किशोरी जी ने बताया कि हर मानव ने अपने जीवन का रिमोट कंट्रोल दूसरों के हाथों में दे रखा है इसका आशय यह है कि अगर क्या है मानव खुशी में हो या किसी दुख में हो यह भी दूसरों के कारण ही आता है। मानव जीवन है उसमें सुख और दुख चलता रहता है। और मानव को दुख देने वाला ही मानव होता है और सुख या खुशी देने वाला मानव ही होता है। 

भगवान ने सभी ऊपर से चुनकर दिया है बस आपको एक दोस्त ही   चुनाना है

भगवान ने सभी मानव को ऊपर से सब कुछ चुन कर दिया है आपको अपने जीवन में बस एक दोस्त ही चुनना है। अब दोस्त कैसा मिल जाए आपको और आपने कैसे को चुन लिया। अगर आपने अच्छा दोस्त उस चुन लिया तो आपके जीवन की कठिनाइयां काफी हद तक सुखमय जीवन व्यतीत कर सकते हो क्योंकि मानव के ऊपर संगति का प्रभाव पड़ता है। और यह मानव पर ही निर्भर होता है ।

पुरुष कम नाराज दिखता है

जया किशोरी जी ने बताया कि पुरुष किस स्थिति में और कब नाराज दिखता है जब स्त्रियों के सीधे-सीधे सवालों का उल्टा उल्टा जवाब मिलता है तब समझ जाना चाहिए की पुरुष नाराज है यह पुरुष के वार्तालाप में मिल जाता है।

राधा नाम हर चीज का हल है

कैसे देखिए अगर कोई व्यक्ति ज्यादा गुस्से में है नाराज है और ज्यादा नाराजगी दिखा रहा है हैं या गुस्सा दिखा रहे हैं तो इसका समाधान बस एक ही है राधा राधा बोले और जब तक बोले जोर जोर से बोले की सामने वाला व्यक्ति का गुस्सा खत्म ना हो जाए तब तक राधा राधा बोलना है।राधे राधे तब तक गाना है जब तक क्रोध खत्म ना हो जाए।

आज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कृषि मंत्री कमल पटेल, विधायक संजय शाह, जिलाध्यक्ष अमर सिंह मीणा, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती कमेडिया, महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती माया नारोलिया, पंचायत अध्यक्ष गजेंद्र शाह आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं