Breaking News

शिकायत मिलने पर एसडीएम ने किया राशन दुकान का औचक निरीक्षण, पाई भारी गड़बड़ी

शिकायत मिलने पर एसडीएम ने किया राशन दुकान का औचक निरीक्षण, पाई भारी गड़बड़ी

लोकमतचक्र.कॉम।

हंडिया : गरीबों के अनाज पर डाका डालने वालों की लगातार मिल रही शिकायत पर हरदा एसडीएम श्रुति अग्रवाल ने आज दल-बल के साथ राशन दुकान का औचक निरीक्षण किया। तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम अजनई की राशन दुकान के निरीक्षण में भारी गड़बड़ी प्रथमदृष्टया पाई गई है। इस पर एसडीएम ने कहा कि अनुभाग हरदा अंतर्गत जहां जहां राशन दुकान संचालकों द्वारा इस प्रकार की गड़बड़ी या मनमानी की जा रही है उनकों बक्शा नहीं जावेगा। जो गरीबों की थाली का अनाज इधर उधर कर रहे हैं उनकें विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जावेगी।


उल्लेखनीय है कि शासन के आदेशानुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत शासकीय उचित मूल्य दुकान से अन्न उत्सव के तहत पात्र गरीब परिवारों को माह मई से सितंबर, 2021 तक पांच माह का प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम अनाज जिसमें गेहूँ, चाँवल, ज्वार, बाजरा मिलाकर या अन्य कोई एक अनाज मिलाकर कुल पांच किलो निःशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जाता है। साथ ही पांच किलोग्राम खाद्यान्न सशुल्क इस प्रकार कुल दस किलोग्राम प्रति व्यक्ति खाद्यान्न का वितरण किया जाना सुनिश्चित है। लेकिन तहसील क्षेत्र हंडिया अतंर्गत ग्राम अजनई से ग्रामीणों द्वारा शिकायत प्राप्त हुई कि वहाँ पर राशन दुकान से गरीब परिवारों को दो माह तक तो नियमानुसार खाद्यान्न वितरित किया गया और उसके बाद फिर प्रतिव्यक्ति पांच किलोग्राम खाद्यान्न ही वितरित किया जा रहा है, जिसमें एक महीने निःशुल्क वाला फिर एक महीने सशुल्क वाला राशन वितरण किया जा रहा है। 

आज शुक्रवार को शिकायत की जांच करने हेतु हरदा एसडीएम सुश्री श्रुति अग्रवाल ने संयुक्त खाद्य आपूर्ति अधिकारी,हरदा अमृता भट्ट व तहसीलदार हंडिया डॉ.अर्चना शर्मा के साथ मिलकर ग्राम अजनई स्थित शासकीय उचित मूल्य दुकान श्री कृष्णा सहायता समिति अजनई का औचक निरीक्षण करते हुए दुकान संचालिका मनीषा निशोद से स्टॉक पंजी लेकर जांच की तो स्टॉक में कम खाद्यान्न मिला। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से भी शिकायत के बारे में पूछताछ की गई तो ग्रामीणों ने शिकायत को सही बताया। एसडीएम ने दुकान संचालिका को फटकार लगाते हुए उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने की बात कही।

कोई टिप्पणी नहीं