Breaking News

उद्घाटन से पहले हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की कवायद, मध्यप्रदेश सरकार ने लिखा रेलवे मंत्रालय को पत्र

उद्घाटन से पहले हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की कवायद, मध्यप्रदेश सरकार ने लिखा रेलवे मंत्रालय को पत्र

जानिए किस नाम पर लगी मुहर...?

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन हबीबगंज (Habibganj Railway Station) का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narednra Modi) 15 नवंबर को भोपाल जाएंगे। इसी बीच भाजपा ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की राजनीति शुरू कर दी है। पीएम के उद्घाटन से पहले हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाने का प्रस्ताव मध्यप्रदेश सरकार ने दिया है, जिसमें रानी कमलापति नाम का जिक्र किया गया है।


मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सचिव भारत सरकार, गृह मंत्रालय नई दिल्ली को लिखे पत्र में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा 100 करोड़ रूपये की लागत से भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया गया है। इस परियोजना का लोकार्पण दिनांक 15 नवंबर 2021 को माननीय प्रधानमंत्रीजी के करकमलों से किया जाना प्रस्तावित है। पत्र में आगे लिखा है कि उल्लेखनीय है कि भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयती दिनाक 15 नवबर को भारत सरकार द्वारा जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया जाकर तदाशय की अधिसूचना जारी की गई है 16वीं सदी में भोपाल क्षेत्र गोड शासकों के अधीन था। ऐसा माना जाता है कि तत्समय गोड राजा सूरज सिंह शाह के पुत्र निजामशाह से रानी कमलापति का विवाह हुआ था। रानी कमलापति ने अपने पूरे जीवनकाल में अत्यंत बहादुरी और वीरता के साथ आक्रमणकारियों का सामना किया। 

मध्यप्रदेश सरकार ने निवेदन किया कि गोड रानी कमलापति की स्मृतियों को अक्षुण्ण बनाये रखने एवं उनके बलिदान के प्रति कृतज्ञता की अभिव्यक्ति स्वरूप 15 नवंबर, 2021 को जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष्य में राज्य शासन द्वारा हबीबगंज रेलवे स्टेशन, भोपाल का नामकरण रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के रूप में किए जाने का निर्णय लिया गया है। पत्र के अंत में कहा गया है कि अतः निर्देशानुसार हबीबगंज रेलवे स्टेशन भोपाल का नामकरण रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किये जाने के संबंध में अविलब कार्यवाही किये जाने का अनुरोध है।

कोई टिप्पणी नहीं