Breaking News

हर्षोल्लास से मनाया गया दिपावली का पर्व, बाजार हुए गुलजार

हर्षोल्लास से मनाया गया दिपावली का पर्व, बाजार हुए गुलजार

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : सुख समृद्धि व प्रकाश का पर्व दीपावली शांतिपूर्ण ढंग से संंपन्न हुआ। गुरुवार की सुबह से ही लोग अपने-अपने घरों को साफ सुथरा कर उसे सजाने में लगे हए थे। देर शाम होने के साथ ही हर घरों में दीप जलाकर प्रकाश पर्व, मॉ लक्ष्मी जी की पूजा करके दीपावली को धूम-धाम से मनाया गया। बाजार में काफी चहल पहल रही, बाजारों में भीड़ को देखकर दुकानदारों के चेहरों पर रौनक दिखाई दे रही थी। दीपावली पर्व को लेकर बाजार पूरी तरह से सजावटी सामान, रंगोली, प्लास्टिक की झालर, गुलदस्ते, बर्तन, फूल, माला, कंदील एवं लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों से पट गए थे।


दीप जलाने के बाद से शाम में बच्चे और बड़ो ने भी जमकर अतिशबाजी की। इसके बाद धन की देवी लक्ष्मी और प्रथम पूज्य गणेश की पूजा घर -घर हुई। इस क्रम में लोग लक्ष्मी गणेश की मूर्ति स्थापित कर अपने व अपने परिवार के लोगों के सुख समृद्धि की कामना करते हुए पूजा अर्चना की। वहीं इस पर्व में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस के जवान भी मुस्तैद दिखे। पुलिस जवानों के द्वारा देर रात तक नगर समेत आस पास के क्षेत्रो में गश्त किया गया।

रही बाजारों में चहल पहल : दीपावली को लेकर गुरूवार को दिन भर बाजारों में काफी चहल पहल रही। लोगों ने दीपावली को लेकर मिठाईयां, दीयो व पटाखों की जमकर खरीदारी की । नगर के मिठाई विक्रेताओं ने लोगों का आकर्षित करने के लिये बडे बडे पंडाल लगा रखें थे। वाहन शोरूम, इलेक्ट्रॉनिक शोरूम, कपड़ा शोरूम, ज्वेलरी दुकानों पर काफी भीडभाड़ रखी। त्यौहार पर लोगों ने जमकर खरीदारी की जिससे व्यापारियों के चेहरों पर चमक रही।

गौरतलब है कि कोरोना संकट के चलते लगातार दो साल त्योहारों के दौरान भी बाजार से रौनक गायब रही, लेकिन महामारी के नियंत्रण में आने के बाद इस साल बाजार में चहल-पहल देखी जा रही है। हर तरह के सामानों की दुकानों पर लोगों की भीड़ रही है। चाहे इलेक्ट्रानिक सामान हो या मोटरसाइकिल, हर जगह बस ग्राहक ही ग्राहक दिख रहे हैं। इलेक्ट्रानिक दुकानों, शापिग माल, कपड़े तथा ज्यादातर छोटी-बड़ी दुकानों को आकर्षक लाइटिग और तरह-तरह के उत्पादों से सजाया गया है। व्यापारियों ने ग्राहकों के लिए कई आकर्षक स्कीम के साथ छूट भी दे रहे हैं। कोरोना काल में लंबे समय से दुकानदारों का व्यापार पूरी तरह से चौपट हो गया था। दीपावली पर्व पर ग्राहक बाजारों में खरीदारी कर रहे थे। दीपावली से संबंधित सामान के खरीदारी करने के लिए दुकानों पर ग्राहकों की काफी भीड़ नजर आई। बाजार में भीड़ को देखकर दुकानदारों के चहरों पर भी खुशी दिखाई दी।


कोई टिप्पणी नहीं