Breaking News

खेती में ड्रोन का उपयोग कर फसल उत्पादन बढ़ाया जाएगा - कृषि मंत्री

खेती में ड्रोन का उपयोग कर फसल उत्पादन बढ़ाया जाएगा - कृषि मंत्री

कृषि मंत्री श्री पटेल ने मीडिया प्रतिनिधियों को दी जानकारी

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा / किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि खेती में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। ड्रोन के माध्यम से खेतों में नेनो यूरिया का छिड़काव और कीटनाशकों का छिड़काव जैसे कार्य किये जा सकते है। इसके लिये किसानों को जरूरी प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। कृषि मंत्री श्री पटेल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए कहा कि उन्होने रविवार को जबलपुर के चरगंवा रोड स्थित ग्राम लालपुर में फसल पर ड्रोन से नैनो तरल यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन देखा तो यह विचार आया कि ड्रोन का उपयोग खेतों में कीटनाशक छिड़काव व अन्य कार्यो में किया जा सकता है। उन्होने बताया कि ड्रोन के उपयोग को खेती में बढ़ावा देने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये गये है। 


कृषि मंत्री श्री पटेल ने इस दौरान बताया कि नैनो तरल यूरिया, यूरिया का बेहतर विकल्प है। यूरिया की तुलना में नैनो तरल यूरिया का उपयोग कहीं ज्यादा आसान है और किफायती भी है। उन्होने कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल के लिये किसानों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि यह समय की जरूरत भी है क्योंकि ड्रोन के इस्तेमाल से किसानों के पैसे और समय दोनों की बचत होगी। खेती की लागत कम होगी, उत्पादन भी बढ़ेगा और इसके फलस्वरूप किसानों की आय में इजाफा भी होगा। उन्होंने कहा कि किसान खुद या उसके परिवार का युवा सदस्य दूसरों के खेतों में दवाओं और उर्वरक का छिड़काव कर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकता है। श्री पटेल ने कहा कि कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिये प्रदेश सरकार ड्रोन को कृषि यंत्र की श्रेणी में शामिल करने पर विचार कर रहा है, ताकि किसानों को ड्रोन क्रय करने के लिए ऋण सब्सिडी या अनुदान का लाभ भी मिल सके।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि आगामी 15 नवम्बर को भगवान बिरसा मुण्डा की जयंती के अवसर पर भोपाल के जम्बूरी मैदान में आदिवासी महाकुम्भ आयोजित किया जाएगा। जिसमें देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर संबोधित करेंगे। उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों से लगभग 2 लाख आदिवासी भाई उपस्थित होंगे, हरदा जिले से भी लगभग 10 हजार आदिवासी भाई इस सम्मेलन में जाएंगे। कृषि मंत्री श्री पटेल ने स्वामित्व योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के हरदा में सफल आयोजन के साथ-साथ जिले में शतप्रतिशत टीकाकरण के लिये मीडिया प्रतिनिधियों का आभार प्रदर्शन किया। उन्होने मीडिया प्रतिनिधियों से आगामी 10, 17, 24 नवम्बर व 4 दिसम्बर को आयोजित होने वाले टीकाकरण महा अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये सहयोग की अपील की।

कोई टिप्पणी नहीं