Breaking News

मतपेटी लूट : भिंड में लुटेरों का मकान तोड़ने की कार्रवाई के बाद राजगढ़ में आरोपियों पर एक करोड़ का अर्थदंड

मतपेटी लूट : भिंड में लुटेरों का मकान तोड़ने की कार्रवाई के बाद राजगढ़ में आरोपियों पर एक करोड़ का अर्थदंड

भोपाल/ राजगढ़ (लोकमतचक्र.कॉम)
राजगढ़ जिले में पंचायत एवं नगरी निकाय के दौरान निर्वाचन प्रक्रिया को बाधित करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है। प्रशासन ने मत प्रक्रिया में बाधा एवं मत पेटी लूट कर ले जाने वालों के विरुद्ध एक करोड़ अर्थदंड का नोटिस जारी किया है। साथ ही 25 जून को हुई वोटिंग के दौरान विवाद एवं पथराव कर, मतदान दल पर हमला हमला करने वाले एवं मतपेटी लूटकर ले जाने सहित क्षेत्र की शांति व्यवस्था में विघ्न डालने वाले करीब 16 आरोपियों के विरुद्ध अनुविभागीय दंडाधिकारी राजगढ़ के आदेश से अर्थदंड का नोटिस जारी किया गया है।

 प्रशासन ने जारी सूचना पत्र के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया को बाधित करने वाले लोगों के विरुद्ध करीब 1 करोड़ 4 लाख 32 हजार रुपए का अर्थदंड लगाया है। 
 वहीं प्रशासन एवं पुलिस द्वारा समस्त जनमानस से अपील की जा रही है कि निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से कराए जाने में सहयोग प्रदान करें एवं किसी भी तरह की उपद्रव की स्थिति निर्मित न करें। आगामी चुनावों में भी शांति भंग करने वालों के विरुद्ध इसी प्रकार कठोर एवं सख्त कार्यवाही की जाएगी।

जांच दल भी बनाया

ऐसे मामले में उपद्रव करने वाले आरोपियों के द्वारा शासन से ली जा रही विभिन्न शासकीय योजनाओं के अपात्र हितग्राहियो की जाँच के लिए टीम भी बनाई गई है। प्रशासन द्वारा जारी सूचना पत्र के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया को बाधित करने वाले उक्त ग्राम पंचायत  यथा- प्रेमपुरा, हिनौती, बावड़ीपुरा, कालीतलाई, भियाँपूरा, बगा एवं गोलाखेड़ा तथा इनके अंतर्गत निवासरत सभी ग्रामों के बीपीएल तथा शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों की जांच हेतु दल का गठन किया गया है जिसमे अपात्र हितग्राहियों की जांच की जाएगी, जांच प्रतिवेदन सात दिवस में प्रस्तुत करना होगा। 


भिंड में हो चुकी है कार्रवाई

इसके पहले भिंड जिले के लहार में पांच लाख के अर्थदंड और आरोपियों के मकान तोड़ने की कार्रवाई की जा चुकी है। इसके अलावा गुना में पंचायत चुनाव में मतदान दल और पुलिस पर हमला करने वालों के घर बुधवार को जमींदोज कर दिए गए। 25 जून को पहले चरण के मतदान के बाद पिपरोदा गांव में मतदान दल पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया था। उनकी गाड़ियों पर पत्थर फेंके गए थे। पुलिस की गाड़ी को भी नुकसान हुआ था। करीब 250 लोगों ने बूथ को घेर लिया था। अगले दिन पुलिस ने कुछ नामजद आरोपियों सहित अज्ञात आरोपियों पर मामला दर्ज किया था। मंगलवार को नाप जोख के बाद बुधवार को मकान गिराने की कार्रवाई की गई।

कोई टिप्पणी नहीं