Breaking News

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा घोषित की गई परिवारवाद की गाइडलाइन को सिगरेट के छल्ले की तरह उड़ा दिया जिम्मेदारों ने

20 दिन पहले मना किया था नड्डा ने पर MP में जमकर बंटे नेताओं के रिश्तेदारों, परिजनों को पार्षद के टिकट

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा घोषित की गई परिवारवाद की गाइडलाइन को सिगरेट के छल्ले की तरह उड़ा दिया जिम्मेदारों ने

भोपाल : MP में हो रहे नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा के जिला अध्यक्षों ने बीस दिन पहले एक जून को भोपाल में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा घोषित की गई परिवारवाद की गाइडलाइन को सिगरेट के छल्ले की तरह उड़ा दिया। सभी सोलह नगर निगमों में पार्षद पद के टिकट वितरण की स्थिति यह रही है कि 878 टिकट में से सवा सौ से अधिक टिकट मंत्रियों, पार्षदों, विधायकों, जिला अध्यक्षों व संगठन पदाधिकारियों के परिजनों को दिए गए हैं। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर जैसे बड़े महानगर भी इससे अछूते नहीं रहे हैं। इसके अलावा नगरपालिकाओं और नगर परिषदों में तो कहीं कहीं पचास फीसदी तक टिकट नेताओं के परिजनों को बांटे गए हैं। 

रीवा में जिला अध्यक्ष के साले की पत्नी समेत 12 टिकट

रीवा में जिला अध्यक्ष अजय सिंह ने अपने साले की पत्नी को वार्ड 12 से टिकट दिया जो पार्टी सदस्य भी नहीं हैं। इस नगर निगम में 12 टिकट परिवारवाद में दी गई हैं। इसमें वार्ड 9 से पूर्व पार्षद सतीश सिंह की सत्तर साल की मां विमला सिंह, वार्ड 10 से पूर्व पार्षद और पिछला चुनाव सपा से लड़कर भाजपा में आए वीरेंद्र पटेल की पत्नी समेत अन्य नेताओं के नाम शामिल हैं। इसी तरह नगर निगम सतना में पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी के रिश्तेदार अभिषेक तिवारी, भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष कृष्णा पांडेय के भाई महेंद्र पांडेय, पूर्व निगम सभापति बाला यादव के बेटे आदित्य यादव, भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष सीमा यादव की जेठानी मंजू यादव को टिकट मिला है। 

हरदा जिले में पदाधिकारियों ने पत्नियों के नाम लिए टिकट

हरदा जिले में भाजपा ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने टिकट वितरण में किसी भी पदाधिकारी के रिश्तेदारों को टिकट नहीं देने की गाइडलाइन को अनदेखा कर पदाधिकारियों की पत्नियों को पार्षद का टिकट दिया है । जिसमें हरदा में भाजपा जिलाध्यक्ष की पत्नी, जिला महामंत्री, नगर मंडल अध्यक्ष की पत्नी, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष, आईटी सेल के जिला प्रभारी सहित अन्य पदाधिकारियों को टिकट दी है। 

रतलाम, इंदौर, भोपाल, उज्जैन, खंडवा कोई अछूते नहीं

नेताओं के परिवार जनों को टिकट देने का सिलसिला खंडवा, रतलाम, बुरहानपुर, सिंगरौली, सागर, छिंदवाड़ा, मुरैना, उज्जैन, इंदौर और भोपाल में भी चला है। उज्जैन में पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत की पौत्रवधू दिव्या देवेंद्र गहलोत को वार्ड 3 से टिकट मिला है। खंडवा में महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष भी चुनाव लड़ रही हैं तो रतलाम में दो मंडल अध्यक्षों की पत्नियों को टिकट मिला है। यहां भी नेताओं के परिजनों को जमकर टिकट बांटे हैं। इंदौर बीजेपी के छह से ज्यादा पार्षदों के परिवार को टिकट दिए गए। भाजपा कार्यकारिणी में शामिल नेताओं के रिश्तेदार भी टिकट पाने में सफल रहे। भाजपा महामंत्री सविता अखंड को फिर टिकट मिल गया। भोपाल में जिला अध्यक्ष सुमित पचौरी के चचेरे भाई नीरज को टिकट मिला है। नीरज के पिता पूर्व पार्षद रहे हैं। वहीं वार्ड 37 से पूर्व पार्षद हेमराज कुशवाहा की पत्नी वंदना कुशवाहा, वार्ड 52 से पूर्व पार्षद रामबाबू पाटीदार की पत्नी शीला पाटीदार को टिकट मिला है। इसी तरह कई वार्ड में पूर्व पार्षद की पत्नियों और उनके रिश्तेदारों को टिकट दिया गया।

पूर्व पार्षद के पति और पत्नी में बंट गए 19 टिकट 

ग्वालियर नगर निगम में जो टिकट दिए गए हैं, उसमें वार्ड एक से पूर्व पार्षद जगत सिंह कौरव की पत्नी अनीता कौरव, वार्ड 4 से पूर्व पार्षद चंदन राय की पत्नी रेखा चंदन राय , वार्ड 5 से पूर्व पार्षद गौरी परमार के पति रिंकू परमार, वार्ड 11 से पूर्व पार्षद गुड्डू रत्नाकर की पत्नी अनिता गुड्डू रत्नाकर, वार्ड 12 से पूर्व पार्षद मानसिंह राजपूत की पत्नी मीरा मानसिंह राजपूत, वार्ड 13 से पूर्व पार्षद दिनेश सिकरवार की पत्नी ज्योति सिकरवार, वार्ड 14 से पूर्व पार्षद ममता राठौर के पति गजेंद्र राठौर, वार्ड 17 से पूर्व पार्षद प्रकाश कोरी की पत्नी रेणु प्रकाश कोरी को टिकट दिया गया है। वार्ड 23 से पूर्व पार्षद के पति शिवराम जाटव, वार्ड 27 से पूर्व पार्षद धमेंद्र राणा की पत्नी अनुराधा धर्मेंद्र राणा, वार्ड 28 से पूर्व पार्षद पुरुषोत्तम की पत्नी रेखा पुरुषोत्तम टमोटिया, वार्ड 30 से पूर्व पार्षद अनिल त्रिपाठी की पत्नी रेखा अनिल त्रिपाठी, वार्ड 34 से पूर्व पार्षद ज्योति तोमर के पति रवि तोमर, वार्ड 39 से पूर्व सभापति राकेश माहौर की पत्नी राजाबेटी राकेश माहौर, वार्ड 40 से पूर्व महापौर भाऊ साहब पोतनीस के परिजन संजीव पोतनीस, वार्ड 49 से पूर्व पार्षद सतीश की पत्नी रश्मि सतीश बौहर, वार्ड 57 से पूर्व पार्षद कुसुम शर्मा के बेटे मनोज शर्मा, वार्ड 63 पूर्व पार्षद की सास मीरा प्रीतम सिंह लोधी और वार्ड 66 से पूर्व पार्षद केशव सिंह की पत्नी गुड्डी केशव सिंह को टिकट दिया गया है। 

जबलपुर भाजपा का परिवार वाद

जबलपुर में संगठन और मंडल के पदाधिकारियों के साथ ही नेताओं की पत्नी,भाई, बहू और बेटे को भाजपा ने टिकट दी है। यहां बनारसी दास भनोत वार्ड से प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव की बहू अंजू भार्गव, मदन मोहन मालवीय वार्ड से पूर्व मंत्री अंचल सोनकर के बेटे विवेक राम सोनकर को टिकट मिला है। विवेक राम पिछला चुनाव हार चुके हैं। विवेकानंद वार्ड से रंजीत ठाकुर की पत्नी सोनिया को टिकट मिला है, रंजीत ठाकुर चुनाव हार चुके हैं। इंदिरा गांधी वार्ड से पूर्व पार्षद संजय तिवारी की पत्नी प्रिया को टिकट मिला है। जवाहरगंज वार्ड से भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ के कैलाश साहू की पत्नी रंजना, महर्षि महेश योगी वार्ड से मनीष अग्रहरि की पत्नी अंजना, मदन महल वार्ड से लोचन साहू की पत्नी सुनीता, महात्मा गांधी वार्ड से भाजपा नेता राजकुमार पटेल के भाई पिंटू पटैल, गोविंद बल्लभ पंत वार्ड से सुरेंद्र पांडे की पत्नी सुनीता, चेरीताल वार्ड से भाजपा नेता विध्येश भापकर की पत्नी प्रतिभा को टिकट दिया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं