Breaking News

भूतड़ी अमावस्या पर नर्मदा तट पर सभी आवश्यक इंतजाम किये जाएं, कलेक्टर श्री गर्ग ने अधिकारियों की बैठक में दिये निर्देश

भूतड़ी अमावस्या पर नर्मदा तट पर सभी आवश्यक इंतजाम किये जाएं, कलेक्टर श्री गर्ग ने अधिकारियों की बैठक में दिये निर्देश

लोकमतचक्र डॉट कॉम।

हरदा : सर्वपितृ अमावस्या व भूतड़ी अमावस्या के अवसर पर हंडिया में नर्मदा तट पर बड़ी संख्या में श्रृद्धालुओं के आवागमन की संभावना रहती है। इसे ध्यान में रखते हुए हंडिया में सभी आवश्यक इंतजाम किये जाएं। यह निर्देश कलेक्टर ऋषि गर्ग ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिये। 


कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में निर्देश दिये कि अपर कलेक्टर व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हंडिया जाकर नाव संचालकों की बैठक लेकर उन्हें समझाईश दें कि पर्व के दौरान नावों में क्षमता से अधिक श्रृद्धालु न बैठाएं। उन्होने नेमावर के स्थानीय अधिकारियों के साथ तालमेल के लिये एक बैठक आयोजित करने के लिये भी कहा। कलेक्टर श्री गर्ग ने हंडिया में पर्व के दौरान फायर ब्रिगेड व एम्बूलेन्स को तैनात रखने तथा वाहन पार्किंग की बेहतर व्यवस्था करने के लिये भी कहा। उन्होने पार्किंग स्थल व अन्य प्रमुख भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर श्री गर्ग ने कहा कि भूतड़ी अमावस्या के दौरान घाटों पर पर्याप्त रौशनी के इंतजाम करने के निर्देश भी दिये और कहा कि विद्युत ठेकेदार को यह सख्त हिदायत दी जाए कि वह लूज वायरिंग कहीं भी न करें अन्यथा दुर्घटना की आशंका रहती है। कलेक्टर श्री गर्ग ने घाटों पर साफ-सफाई के लिये पर्याप्त संख्या में सफाईकर्मी तैनात करने के निर्देश भी हंडिया तहसीलदार को दिये।

पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने पार्किंग स्थल पर पुलिस की पर्याप्त संख्या में तैनाती के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि घाटों पर नहाते समय मोबाइल फोन का उपयोग न करने तथा श्रृद्धालुओं को अपने सामान की रक्षा स्वयं करने संबंधी हिदायत देने के लिये फ्लेक्स प्रिंट कराकर विभिन्न स्थानों पर लगवाएं। उन्होने विभिन्न स्थानों पर ट्रेफिक डायवर्ट करने के लिये भी कहा। हंडिया में वाहन पार्किंग की दरें इस प्रकार रहेंगी


सर्वपितृ अमावस्या व भूतड़ी अमावस्या के अवसर पर हंडिया में 24 व 25 सितम्बर को दो दिवसीय पितृमोक्ष अमावस्या मेले का आयोजन किया जाएगा। नर्मदा नदी में स्नानदान करने के लिये एकत्रित श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की दरें निर्धारित की गई है। निर्धारित दर अनुसार 24 घंटे के लिये बस की पार्किंग का शुल्क 500 रूपये, हार्वेस्टर, डम्पर व ट्रेक्टर एवं ट्राली के लिये 200 रूपये, जीप, कार तथा अन्य तीन पहियां वाहन ऑटो के लिये 100 रूपये, मोटरसाइकिल के लिये 30 रूपये तथा सायकिल के लिये 10 रूपये शुल्क निर्धारित किया गया है।बैठक में पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार अग्रवाल, अपर कलेक्टर जे.पी. सैयाम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती राजेश्वरी महोबिया के अलावा विद्युत वितरण कम्पनी, लोक निर्माण विभाग, होमगार्ड, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विभागों के अधिकारी तथा हंडिया पंचायत के सरपंच व पंचायत सचिव भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं