Breaking News

रबी उर्पाजन के लिए 20 फरवरी तक होगा किसान पंजीयन

रबी उर्पाजन के लिए 20 फरवरी तक होगा किसान पंजीयन


भोपाल
- रबी विपणन वर्ष 2021-22 के लिए ऐसे किसान भू-स्वामी गिरदावरी किसान एप, कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर, लोक सेवा केन्द्र पर तथा समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्र पर जाकर अपना पंजीयन करा सकते हैं। सिकमीदार एवं वनाधिकार पट्टाधारियों का पंजीयन समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्र पर किया जाएगा। जिन किसानों का खसरा आधार से लिंक हैं वह मोबाईल एप तथा एमपी कियोस्क के माध्यम से पंजीयन कर सकते हैं। 

जिन किसानों द्वारा विगत रबी, खरीफ मौसम में किसानों द्वारा खाद्यान्न विक्रय करने के लिए ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कराया गया था। ऐसे किसानों को रबी विपणन वर्ष 2021-22 में पंजीयन के लिए किसी दस्तावेज या आवेदन देने की आवश्यकता नहीं होगी। गत वर्ष के पंजीयन में किसी प्रकार के परिवर्तन या संशोधन की आवश्यकता होने पर दस्तावेज पंजीयन केन्द्र पर लाना जरूरी है। साथ ही बैंक खाता परिवर्तन की स्थिति में बैंक पासबुक की छायाप्रति देना आवश्यक है। 

इसी प्रकार नवीन किसानों को समिति स्तर पर पंजीयन के लिए आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, मोबाईल नम्बर एवं निर्धारित प्रारूप में आवेदन की छायाप्रति पंजीयन केन्द्र पर उपलब्ध कराना जरूरी है। सिकमी एवं वन पट्टाधारी किसानों को वन पट्टा एवं सिकमी अनुबंध की प्रति उपलब्ध कराना होगा। प्रशिक्षण में जानकारी दी गई कि पंजीयन में भूमि रकबा एवं बोई गई फसल की जानकारी गिरदावरी डाटाबेस से ली जाएगी। गिरदावरी डाटाबेस से सहमत नहीं होने पर गिरदावरी में दावा तथा आपत्ति का प्रावधान भी उपलब्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं