Breaking News

बसों-टैक्सियों से दो लाख आदिवासी रवाना, गांवों में भी मनेगी बिरसा मुंडा जयंती

बसों-टैक्सियों से दो लाख आदिवासी रवाना, गांवों में भी मनेगी बिरसा मुंडा जयंती

 भोपाल राजधानी में 15 नवम्बर को जम्बूरी मैदान में होने वाले जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जिलों से पांच हजार से अधिक बसों और टैक्सियों के जरिये आदिवासी महिलाओं और पुरुषों को लाया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के बाद कलेक्टरों ने वाहन रवाना होने के बाद रास्ते में इनके खाने, नाश्ते का इंतजाम करने के साथ ठंड से बचाव के लिए कम्बल उपलब्ध कराए हैं। इसके अलावा जो आदिवासी जनजातीय पंचायतों में हैं, उन्हें कल जनजातीय गौरव दिवस मनाने के लिए प्रति पंचायत दो हजार रुपए का अतिरिक्त फंड उपलब्ध कराया गया है। 


बीस जिलों के 89 विकासखंडों की सभी जनजातीय पंचायतों में बिरसा मुंडा की जयंती जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने के लिए राज्य सरकार ने हर पंचायत को दो हजार रुपए का फंड अलग से जारी किया है। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा इसको लेकर अलीराजपुर, अनूपपुर, बालाघाट, बड़वानी, बैतूल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, धार, डिंडोरी, होशंगाबाद, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, मंडला, रतलाम, सिवनी, श्योपुर, सीधी, उमरिया जिलों के कलेक्टरों को पंचायतों की संख्या के आधार पर फंड जारी किया गया है। सबसे अधिक 664 पंचायतें धार जिले में हैं और सबसे कम 42 जनजातीय पंचायतें सीधी जिले में हैं। इस तरह कुल 5175 जनजातीय पंचायतों के लिए एक करोड़ तीन लाख पचास हजार रुपए का फंड जारी किया गया है। 

वाहनों के साथ एम्बुलेंस और फिटनेस पर फोकस

इसके अलावा जिलों से भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस में शामिल होने के लिए आने वाले जनजातीय नागरिकों के वाहनों में डीजल और पेट्रोल की आपूर्ति के लिए कोषालय अधिकारियों को 9.70 करोड़ रुपए का अग्रिम आहरण करने के निर्देश भी सरकार जारी कर चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज चौहान दो दिन पहले कलेक्टरों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान निर्देशित कर चुके हैं कि जिलों से आने वाले जनजातीय बंधुओं के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए वाहनों के साथ एंबुलेंस सुविधा का भी ध्यान रखा जाए। वाहनों से रास्ते में टोल टैक्स की वसूली नहीं की जाएगी। साथ ही आरटीओ यहां आ रहे वाहनों की फिटनेस जांचने के बाद ही रवाना होने देंगे। बगैर फिटनेस वाले वाहनों को आने से रोका जाए। 


वनवासी कल्याण परिषद की संगोष्ठी में कुलस्ते होंगे शामिल


उधर वनवासी कल्याण परिषद मध्यभारत प्रांत द्वारा जनजातीय गौरव दिवस पर भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को लेकर संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। इसमें केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय जनजातीय आयोग के अध्यक्ष हर्ष सिंह चौहान व पद्म श्री भूरी बाई, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के प्राध्यापक डॉ रामशंकर उरांव रविन्द्र भवन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं