Breaking News

अतिक्रमणकारियों का फारेस्ट अफसरों पर हमला, 13 घायल, कलेक्टर SP मौके पर

अतिक्रमणकारियों का फारेस्ट अफसरों पर हमला, 13 घायल, कलेक्टर SP मौके पर

लोकमतचक्र डॉट कॉम।

भोपाल । बुरहानपुर जिले में शनिवार सुबह वन भूमि पर अतिक्रमण करने वालों ने वन विभाग के अफसरों और वनकर्मियों पर हमला कर दिया। तीर कमान और अन्य हथियारों से किए गए इस हमले में दस अधिकारी कर्मचारी घायल हुए हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक भी मौके पर पहुंच गए हैं और बेकाबू हालात को काबू में करने की कोशिश में जुटे हैं। घटना के बाद ग्रामीण आक्रोशित हो गए और अफ़सरों को कार्रवाई होने तक नहीं जाने देने के लिए घेर लिया।

घटनाक्रम के बारे में सामने आई प्रारंभिक जानकारी के अनुसार शनिवार को सीसीएफ आरपी राय और डीएफओ अनुपम शर्मा के नेतृत्व में करीब 200 वन कर्मी और कुछ पुलिसकर्मियों की टीम घाघरला के जंगल में पहुंची। यहां पहले से तैयार बैठे अतिक्रमणकारियों ने इस टीम पर तीर कमान व गोफन से हमला बोल दिया जिससे वन समिति के कुछ सदस्य घायल हुए हैं। सीसीएफ का कहना है कि अतिक्रमणकारियों ने रात में देसी बम और भरमार बंदूकों से फायरिंग भी की है। इसके बाद घायल वन विभाग की टीम वापस लौट आई है। हमले में 13 लोग घायल हो गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया गया कि  माफिया इस हमले के पीछे मुख्य आरोपी बताया जा रहा है जिसके साथ एक तिहाई जंगल क्षेत्र में कब्जा किया गया है और इसे मुक्त कराने की वन अफसरों की कोशिश नाकाम रही है। 

जिला मुख्यालय से करीब 30‎ किमी दूर घाघरला जंगल में‎ लगातार कटाई हो रही है। घाघरला में अतिक्रमणकारी हावी हैं। सुबह वनकर्मियों, ग्रामीणों पर हमला किया गया। इसके बाद ग्रामीणों में आक्रोश है। एक स्कूल के सामने जमा लोगों ने कहा कि जब तक अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई नहीं होती हम अफसरों को यहां से जाने नहीं देंगे। खंडवा सीसीएफ (चीफ कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट) आरपी राय ने बताया-पिछली बार अतिक्रमणकारियों को पुलिस, फॉरेस्ट के सहयोग से खदेड़ा गया था। 3 दिन से फिर वह 150 से 300 की संख्या में घाघरला के जंगल में आ रहे हैं। पता चला है कि रात में देसी बम, बंदूक से फायरिंग भी की गई है। इसकी प्रशासन को सूचना दी गई है। सर्किल से 200 से अधिक स्टाफ एकत्रित किए गए हैं। मौके पर कलेक्टर भव्या मित्तल, एसपी राहुल कुमार लोढ़ा, डीएफओ अनुपम शर्मा सहित अफसर, कर्मचारी और 300 से अधिक का फ़ोर्स तैनात है।

इनका कहना... 

वन अमले के आठ लोग और एक ग्रामीण इस हमले में घायल हुए हैं। हमने पुलिस से इस घटना में कार्यवाही करने के लिए कहा है। गांव वालों को भी समझाईश दी है कि पुलिस को सहयोग करें। 

-रमेश गुप्ता, प्रधान मुख्य वन संरक्षक 


कोई टिप्पणी नहीं