Breaking News

MP में अब युवाओं के लिए चुनाव के पहले शुरू होगी मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना, 8 से 10 हजार देगी सरकार

MP में अब युवाओं के लिए चुनाव के पहले शुरू होगी मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना, 8 से 10 हजार देगी सरकार

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 
भोपाल । शिवराज कैबिनेट ने बुधवार को युवाओं के लिए एक नई योजना शुरू की है। विशेष कैबिनेट में योजना की मंजूरी के बाद मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का काम किया जाएगा। इसके साथ ही एक लाख पदों के अलावा और भी रिक्त पदों की तलाश करने के लिए कहा गया है ताकि भर्ती कराई जा सके।

उन्होंने मीडिया से चर्चा में कहा कि आज अपने बेरोजगार बेटा बेटियों के लिए एक नई योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दी है, मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना। गरीब से गरीब मतलब जो ज्यादा परेशानी की योजना क्लिक हो सके, सीखो और कमाओ योजना।
इस योजना के अंतर्गत 12वीं पास जो आईटीआई किया है, वह बच्चे जिन्होंने ग्रेजुएशन किया है, पोस्ट ग्रेजुएशन किया है, वो सारे के सारे इस योजना के लिए पात्र होंगे।

700 काम सीखेंगे, फैक्ट्री, इंस्टीट्यूट में

सीएम ने कहा कि हमने अलग-अलग रहकर लगभग 700 काम इसमें शामिल किए हैं। इसमें इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल, सीनियर मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, ट्रैवल और अस्पताल, आईटीआई, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का क्षेत्र बैंकिंग बीमा, लेखा चार्टर्ड अकाउंटेंट और अन्य वित्तीय सेवाएं संबंधी काम बच्चों को काम सिखाए जाएंगे। उद्योग, एमएसएमई या अन्य सर्विस सेक्टर में काम मिलेगा। किसी प्राइवेट फैक्ट्री, इंस्टिट्यूशन में काम सीखने के बदले हम बच्चों को पैसा देंगे और डीबीटी के माध्यम से यह पैसा उनके खातों में जाएगा।

ऐसे मिलेंगे पैसे

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीखो कमाओ यानी लर्न एन्ड अर्न योजना में 12वीं पास युवाओं को संबंधित संस्थान में काम सीखने के दौरान ₹8000 महीना आईटीआई पास को ₹8500 महीना, डिप्लोमा धारकों को 9000 और इससे अधिक योग्यता वालों को 10 हजार रुपए महीना स्टाइपेंड दिए जाएंगे। ये बच्चे वहीं पर काम सीख कर अपना स्थायी रोजगार पा सकेंगे।

और भी पदों पर निकालेंगे भर्ती

उन्होंने कहा कि रोजगार की दृष्टि से मध्यप्रदेश सरकार अनेकों प्रयास कर रही है। एक लाख पदों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। 60 हजार से ज्यादा भर्तियां हो गई हैं और 40 हजार भी जल्दी हो जाएंगी। 15 अगस्त तक एक लाख भर्तियां कंप्लीट हो जायेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मैंने निर्देश दिया कि और कहां-कहां शासकीय सेवा में भर्ती की गुंजाइश है, उसका भी परीक्षण कर लें। 15 अगस्त के बाद भी भर्ती की प्रक्रिया चालू रहेंगी।

7 जून से शुरू होगा पोर्टल

सीएम चौहान ने बताया कि अभी हमारा पोर्टल बन रहा है। 7 जून से जिन प्रतिष्ठानों को ऐसे बच्चों को काम सिखाना है उनका पंजीयन प्रारंभ हो जाएगा। 15 जून से हम युवाओं के पंजीयन प्रारंभ कर देंगे और 31 जुलाई से युवा प्रतिष्ठान (जहां वो काम करेंगे) और मध्य प्रदेश शासन के बीच ऑनलाइन अनुबंध हो जाएगा। 1 अगस्त से बच्चे काम करना प्रारंभ कर देंगे। उसके बदले में उनको यह राशि 1 महीने जैसे वह काम कर लेंगे, मिलना प्रारंभ हो जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं