Breaking News

पंचायत चुनाव की तिथियों की हुई घोषणा पंचायत चुनाव होंगे 3 चरण में

पंचायत चुनाव की तिथियों की हुई घोषणा पंचायत चुनाव होंगे 3 चरण में


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मध्यप्रदेश के पंचायत चुनाव तिथियों की घोषणा राज्य निर्वाचन आयोग ने आज कर दी है जिसमें पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 25 जून को, द्वितीय चरण का मतदान 1 जूलाई को व तृतीय चरण का मतदान 8 जूलाई को होगा । चुनाव तिथियों की घोषणा होते ही प्रदेश में आचार सहिता आज से ही लागू। 30 मई से फार्म चालू 6 जून अंतिम दिनांक। 14 जुलाई को होगी निर्वाचन की घोषणा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए बताया, 25 तारीख तक राज्य शासन ने हमें रिजर्वेशन करके दे दिया था। 26 तारीख से हमारा हफता शुरू हुआ। 26 से 1 जून के बीच पंचायत और नगरनिगम के चुनाव डिक्लेयर करने ही हैं। 

लगभग चार लाख लोगों का इस पंचायत चुनाव में हम करने जा रहे हैं। जिला पंचायत सदस्य 875,52 जिलों के जनपद पंचायत सदस्य 313 जनपदों के। सरपंच 22 हजार 921, पंच 3 लाख 63 हजार। 91 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जिनका कार्यकाल नवंबर 2022 तक पूरा होगा। इसके बाद की पंचायतों को हम चुनाव में नहीं लेंगे। इन पंचायतों का बाद मे अलग से होगा। मतदाता सूची के हिसाब से प्रदेश में मतदाता 3 करोड़ 93 लाख 78 हजार 5 सौ 2 हैं। 

71 हजार 643 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। जहां भी मतदाताओं की संख्या 750 से अधिक होगी वहां हम अतिरिक्त मतदान कर्मी देंगे। पेटी के माध्यम से इलेक्शन होगा, मतदान का समय प्रात: 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। पहचान पत्र लाना जरूरी है। निर्वाचन तीन चरणों में सम्पन्न होंगे। 30 तारीख को सभी कलेक्टर एक साथ निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन करेंगे। समस्त चरणों के नाम निर्देशन पत्र भी दिनांक 30 से ही लिए जाएंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं