Breaking News

PM मोदी ने CM शिवराज से की चर्चा . . .

केंद्र की योजनाओं में अब पैसा नहीं वाउचर मिलेगा 

PM मोदी ने CM शिवराज से की चर्चा . . .


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से एक वाउचर सिस्टम की बात हुई है। इसमें ऐसी व्यवस्था की गई है कि जो पैसा जिस उपयोग के लिए मिले, उसका वही उपयोग हो। वाउचर सिस्टम का मतलब है कि पैसे की जगह वाउचर मिलेगा और वाउचर से जिस योजना के लिए पैसा मिला है, उसका वही उपयोग हो। साइकिल के लिए मिले तो साइकिल ही खरीदी जाए। यह DBT के आगे का एक स्टेप है।
सीएम चौहान ने कहा कि दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मैंने भेंट की। उनकी ऊर्जा हमारी प्रेरणा है, उनके आईडियाज मुझे कई योजनाएं बनाने की प्रेरणा देते हैं। विभिन्न विषयों पर उनका मार्गदर्शन मिला। प्रधानमंत्री मोदी को मध्यप्रदेश में बारिश की स्थिति से अवगत कराते हुए बताया कि कुछ जगह ज्यादा बारिश हुई है। नर्मदा नदी के आसपास के क्षेत्र में कम बारिश हुई है। इंदिरा सरोवर जैसे हमारे बांध खाली हैं। प्रधानमंत्री मोदी को सीएम राइज स्कूल के बारे में भी जानकारी प्रदान की। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो, इसके लिए 25 से 30 किमी के केंद्र में एक विद्यालय खोलेंगे जिसमें गणित, अंग्रेजी, विज्ञान की बेहतर शिक्षा के साथ लाइब्रेरी, लैब आदि की भी व्यवस्था होगी। इस साल हम साढ़े तीन सौ स्कूल हम खोल रहे हैं। प्रधानमंत्री ने सराहना करते हुए कहा कि इस योजना का बेहतर क्रियान्वयन करें। यह नया प्रयोग हो सकता है।

चंदन की खेती का सुझाव, क्राफ्ट पैटर्न बदले

सीएम चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मध्यप्रदेश में चंदन की खेती का सुझाव दिया। कुछ चीजें इतनी हैं कि रखने की जगह नहीं है और कुछ चीजें ऐसी हैं जो हमारे यहां होती नहीं, तो किसानों को ज्यादा लाभ मिले इसके लिए क्या क्राफ्ट पैटर्न बदला जा सकता है। इस पर मध्यप्रदेश गंभीरता से काम करेगा। संयुक्त राष्ट्र संघ ने वर्ष 2023 को मोटे अनाज के ईयर के रूप में बनाने का फैसला किया है। मप्र उसकी भी तैयारी करेगा क्योंकि हमारे यहां कोदों, कुटकी, जो बहुत पोषक हैं जिसमें सुगर कंटेट कम होता है। हमारे सेल्फ हेल्प ग्रुप बना रहे हैं। कैसे हम उसको एक्सपोर्ट कर पाएं।

एथेनॉल पॉलिसी पर भी चर्चा

 प्रधानमंत्री मोदी से एथेऩॉल पॉलिसी पर बात हुई। मप्र में कई कंपनियां एथेनॉल के क्षेत्र में आ रही हैं। 28 कंपनियों ने अभी आवेदन दिया है, इसका फायदा किसानों को भी होगा, हमारा अनाज का जो सर प्लस उत्पादन है उसका भी उपयोग एथेनाल बनाने में हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी से आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन पर भी चर्चा हुई और प्रधानमंत्री द्वारा की गई हेल्थ मिशन की घोषणा को भी मध्यप्रदेश आइडियली इंप्लीमेंट करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं