Breaking News

कार्य की अधिकता, अधिकारियों के दबाव ओर अवकाश के दिनों में रात-दिन ड्यूटी से परेशान पटवारियों में आक्रोश, प्रांताध्यक्ष ने जारी किया पत्र

कार्य की अधिकता, अधिकारियों के दबाव ओर अवकाश के दिनों में रात-दिन ड्यूटी से परेशान पटवारियों में आक्रोश, प्रांताध्यक्ष ने जारी किया पत्र

पटवारियों कार्यों करने को लेकर प्रतिदिन समय अवधि निर्धारण को लेकर संघ देगा ज्ञापन...


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : वर्तमान परिस्थितियों में प्रदेश के पटवारियो पर भूअभिलेख शुद्धिकरण अभियान, आबादी सर्वेक्षण, टीकाकरण, लघु सिंचाई संगणना, पीएम किसान, सीएम किसान, वसूली, सीएम हेल्पलाइन सहित अन्य कई राजस्व कार्यों का अत्यधिक दबाव है। उक्त सभी कार्य एक निश्चित समयसीमा मे एकसाथ करने हेतु दिनभर मैदानी कार्यों तथा रात्रि मे लेपटॉप पर कार्य करके लगातार 24 घंटे लगा होकर मानसिक व शारिरीक रूप से शोषित हो रहा है। इन सबके पश्चात भी अधिकारी वर्ग की सदैव प्रथम आने की लालसा की अंधी दौड मे उलाहना व दंडित संबंधित चेतावनियो का पुरस्कार पा रहा है। शासकीय कार्यों के निष्पादन हेतु शासन द्वारा निर्धारित प्रतिदिन 08 घंटे की कालावधि के विपरीत पटवारियो से 24 घंटों का काम लिया जा रहा है। जो पटवारियों का मानवीय एवं शारिरिक शोषण है। उक्त आरोप मध्यप्रदेश पटवारी संघ के प्रांताध्यक्ष उपेन्द्र सिंह बाघेल ने लगाते हुए पटवारी संघ के सभी जिलाध्यक्षों को पत्र लिखकर जिला मुख्यालय पर ज्ञापन देने का कहा है।

श्री बाघेल ने कहा कि जब तक हम एकजुट होकर इस शोषण के विरुद्ध आवाज बुलंद ना करेंगे, तब तक हम और हमारा वर्ग शोषित होते रहेंगे। इस हेतु आप सभी को निर्देशित किया जाता है कि, आप कल दिनांक 14/11/2021 रविवार को अपने अपने जिलो/तहसीलों में पटवारी बैठक का आयोजन कर पटवारियो की समस्याओं व उनके निदान हेतु चर्चा करे। तत्पश्चात विचारोपरांत पुरी एकजुटता के साथ दिनांक 16/11/2021 मंगलवार जिलो मे जिला कलेक्टर को अपनी समस्याओं व उनके निराकरण हेतु लिखित ज्ञापन देवे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में हमारे संघ का नारा "संघे शक्ति कलयुगे" की सार्थकता व महत्व प्रतिपादित होना अति आवश्यक है।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में चल रहे विभिन्न शासकीय अभियानों और कार्यों में प्रदेश के पटवारी संलग्न है जिन पर समयावधि में समस्त कार्य पूर्ण किए जाने का भारी दबाव अधिकारियों द्वारा बनाया जा रहा है। विभागीय कार्यों के साथ ही भोपाल आयोजित कार्यक्रम मैं भी पटवारियों की ड्यूटी लगाई गई है और जिसके साथ ही राजस्व विभाग की वेबसाइट सर्वर डाउन होना तथा सॉफ्टवेयर का सही से काम नहीं कर पाने के साथ ही प्रदेश के सभी पटवारियों को लैपटॉप नहीं देने के बावजूद ऑनलाइन कार्य किए जाने का भारी दबाव वर्तमान समय में प्रशासन द्वारा बनाया गया है। जिसके चलते पटवारी अत्यधिक मानसिक दबाव और तनाव में चल रहे हैं। अधिकारियों द्वारा दिए गए प्रताड़ना के चलते प्रदेश के विभिन्न जिलों मैं पटवारियों के द्वारा उक्त बातें रखी गई है जिसके चलते मध्य प्रदेश पटवारी संघ ने अपने कार्यों की समय अवधि को लेकर समय निश्चित किए जाने की मांग पर प्रदेश के सभी जिलों में ज्ञापन देने का पत्र जारी किया है।


कोई टिप्पणी नहीं