Breaking News

पेट्रोल के दाम घटने से जनता को राहत पर डीलर्स का विरोध, मांगा कमीशन, आज 2 घण्टे नहीं बिकेगा पेट्रोल

पेट्रोल के दाम घटने से जनता को राहत पर डीलर्स का विरोध, मांगा कमीशन, आज 2 घण्टे नहीं बिकेगा पेट्रोल

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने से मध्यप्रदेश में पेट्रोल साढ़े 9 और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है पर पेट्रोल पंप के संचालक विरोध जताने लगे हैं। यह विरोध कमीशन कम होने को लेकर है। इसके चलते 25 मई की शाम 7 से रात 9 बजे तक प्रदेशभर के पेट्रोल पंप दो घंटे के लिए बंद रखे जाएंगे। इसके बाद भी यदि कमीशन नहीं बढ़ा तो अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की जाएगी।

मध्यप्रदेश पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक को अल्टीमेटम भी दिया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप डीलर्स ने स्टेट लेवल को-आर्डिनेटर के सामने मांगें रखी गई हैं।

ये मांगें

4-5 नवंबर 2021 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 15 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कम की थी। वहीं, 22 मई 2022 को पेट्रोल पर 9.50 रुपए और डीजल पर 7 रुपए कम किए गए। रेट कम करने से खुश है, लेकिन डीलर को एक्साइज ड्यूटी की कटौती से 12 से 15 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि डीलर पेट्रोल-डीजल खरीद पर एडवांस में एक्साइज ड्यूटी जमा करा देते हैं। अब यह रिफंड की जानी चाहिए।

जब पेट्रोल 60 और डीजल 50 रुपए लीटर मिलता था, तब जितना कमीशन मिलता था, वहीं अब मिल रहा है जबकि ईंधन की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। यह कमीशन बढ़ाया जाए। कमीशन बिक्री मूल्य 5% तय हो। नई दरें वर्ष 2017 से लागू हो।

दो दिन का अल्टीमेटम
प्रदेश के पेट्रोल पंप डीलर्स ने दो दिन यानी 25 मई तक का अल्टीमेटम दिया है। यदि कमीशन बढ़ोतरी के संबंध में कोई फैसला नहीं हुआ तो 25 मई की शाम 7 से रात 9 बजे के बीच पूरे प्रदेश में पेट्रोल पंप बंद रखकर हड़ताल की जाएगी। इसके बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल होगी।

कोई टिप्पणी नहीं