Breaking News

मंत्री ने की CM से भैंस चोरी की शिकायत, चोरी की कम्प्लेन पर SP को लगी फ़टकार

मंत्री ने की CM से भैंस चोरी की शिकायत, चोरी की शिकायत पर SP को लगी फ़टकार

ट्रांसफार्मर लगाने के लिए मांगे जाते हैं पैसे, शिकायत पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष मंत्री इंदर सिंह परमार ने शाजापुर एसपी को घेरते हुए कहा है कि जिले में भैंस चोरी की शिकायतें बहुत आ रही हैं। वाहन चोरी पर भी पुलिस नियंत्रण नहीं कर पा रही है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने शाजापुर जिले में चोरी की घटनाओं पर रोक न लगा पाने के लिए शुक्रवार को वहां के पुलिस अधीक्षक को फटकार लगाई। सीएम चौहान ने जिले की कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान पुलिस सिस्टम पर सवाल उठाते हुए कहा कि पुलिस का अपराधियों पर इतना आतंक हो कि वे जिला छोड़ कर भाग जाएं। उन्होंने सवाल किया कि आपने चिन्हित अपराधियों को सूचीबद्ध कर के उनकी आर्थिक कमर तोड़ने के लिए क्या किया? सीएम ने डीजीपी को निर्देश दिए कि जो कार्रवाई शाजापुर में चोरी के मामलों में हो रही है, उससे मैं संतुष्ट नहीं हूँ। हमें इस समस्या को समूल नष्ट करने के लिए एक कार्ययोजना बनाना चाहिए। इसके लिए एक्शन प्लान बनाएँ और अन्य जिलों को जोड़ें।

 वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शुक्रवार को शाजापुर जिले की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था को लेकर शाजापुर एसपी से कड़ी नाराजगी व्यक्त की और बैठक के दौरान ही आईजी उज्जैन और डीजीपी को बातचीत में शामिल कराया। उन्होंने शाजापुर में चोरी की विभिन्न घटनाओं को लेकर नाराजगी व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने एसपी से जिले में किए जा रहे उनके दौरे, एसडीओपी, टीआई के दौरों, थाने में स्टाफ की सक्रियता को लेकर विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि एसपी जरा बताएं कि थानों  के क्या हाल हैं? सारे थानों को इकट्ठा करो बातचीत करो, कर सकते हो तो बताओ...? रिकवरी नहीं अभी आप कोशिश करें कि घटना ही न हो। पुलिस का अपराधियों पर आतंक ही इतना होना चाहिए वे हिम्मत ही न करें।

 भैंस चोरी की शिकायत की मंत्री ने

 मंत्री इंदर सिंह परमार ने इस मौके पर सीएम से जिले में चोरी की घटनाओं को लेकर शिकायतें कीं। बैठक में वर्चुअली शामिल मंत्री परमार ने कहा कि मोटरसाइकिल चोरी होने के बाद रिकवरी में दलाल गिरोह सक्रिय होने को जानकारी मिली है। भैंस चोरी की कुछ घटनाएं सामने आई है। परमार ने कहा कि चोरी होने वाली भैंसों के पास के बड़े शहर भोपाल, इंदौर में कटने की शिकायत प्राप्त हुई जिसमें गिरोह योजनाबद्ध रूप से काम कर रहे हैं। इस पर सीएम चौहान ने यहां तक कहा कि एसपी साहब, ये बिल्कुल ठीक नहीं है। 

ट्रांसफार्मर लगाने के लिए मांगे जाते हैं पैसे

मुख्यमंत्री विद्युत सप्लाई की समीक्षा के दौरान बिजली अफसरों की कार्यशैली पर नाराज हुए। सीएम की नाराजगी इस बात को लेकर थी कि एसई शाजापुर ट्रांसफार्मर फेल होने पर नए ट्रांसफार्मर की उपलब्धता होने के बावजूद समय पर न लगाने को लेकर उचित जवाब नहीं दे पा रहे थे। उन्होंने ट्रांसफार्मर में ओवरलोड होने पर लगातार फॉल्ट होने का निराकरण न होना और लाइन मेंटेनेंस को लेकर मिली शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने एमडी विद्युत वितरण कम्पनी को बैठक से जुड़ने के निर्देश दिए। बिजली आपूर्ति, ऊर्जा साक्षरता अभियान और विद्युत बिल राहत योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर फेल होने पर एसई बिजली कम्पनी की जवाबदारी है कि वे एक्शन लें। अगर वे एक्शन नहीं ले पा रहे हैं तो मैं लूंगा। एमडी ऊर्जा स्वयं नजर रखें कि ट्रांसफार्मर बदलने के लिए कोई डिमांड न करे। पूरे क्षेत्र को ढंग से देख लें। सार्थक काम होना चाहिए। ऊर्जा विभाग के पीएस संजय दुबे ने इस पर कहा कि कठोर कार्रवाई कर रहे हैं, नौकरी से अलग करने जैसी कार्रवाई भी हुई है।

इसकी भी समीक्षा और निर्देश

 सीएम चौहान ने अन्य कई बिंदुओं पर जिले के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में अपके समाधान का प्रतिशत अच्छा है। टॉप 5 में स्थान बनाया है। जनता एक राहत महसूस करे कि हमने फोन किया और हमारा काम हो गया, इसमें शाजापुर मॉडल बने। अमृत सरोवर की और योजनाएँ बनाएँ। यहाँ खेत तालाब बनाने के लिए सामाजिक आंदोलन बनाना पड़ेगा। कलेक्टर ने बताया कि आंगनवाड़ी में कुपोषण दूर करने 15 डॉक्टर को टास्क दिया है कि कम से कम 2 बच्चों का चेकअप रोज करना है। इसकी जानकारी हम लेते रहते हैं। एक जिला एक उत्पाद में शाजापुर की प्याज की अच्छी ब्रांडिंग के निर्देश सीएम ने दिए। उन्होंने कलेक्टर से कहा कि ये नजर रखिये कि कहां-कहां करप्शन की शिकायतें है। कलेक्टर के पास अपनी इंटेलिजेंस का एक तरीका होना चाहिए। जहां बेईमानी हो, वहां हमको तत्काल सख्त एक्शन लेना चाहिए। कुछ चिन्हित मामले में तो मुझे बता दें तो उसके लिए ईओडब्ल्यूू है। कई जगह लोगों को हमने सख्त सजा दी हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं