Breaking News

गरबा के बाद तब तक पुलिस पेट्रोलिंग चालू रहे जब तक महिलाएं-बच्चियाँ सुरक्षित घर न पहुँच जाएं-DGP

गरबा के बाद तब तक पुलिस पेट्रोलिंग चालू रहे जब तक महिलाएं-बच्चियाँ सुरक्षित घर न पहुँच जाएं-DGP

लोकमतचक्र डॉट कॉम।
भोपाल : नवरात्रि में गरबा स्‍थल पर महिला सुरक्षा का विशेष ध्‍यान रखें। गरबा स्थल के आसपास विशेष पेट्रोंलिंग कराएं। गरबा स्‍थल पर आवागमन के रास्तों पर सतत गहरी निगरानी रखें। गरबा स्‍थल पर निगरानी के लिए ड्रोन कैमरों का भरपूर उपयोग करें। दुर्गा उत्सव समिति के वालेंटियरों का भी सहयोग लें। गरबा स्‍थल पर वीडियोग्राफी की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करें। गरबा समाप्ति के बाद भी तब तक पुलिस पेट्रोंलिंग चालू रहे जब तक की सभी महिलाएं, बच्चियाँ सुरक्षित घर न पहुँच जाएं। हर हाल में कानून-व्‍यवस्‍था चाक चौबंद रहे। इसके लिए आसूचना तंत्र पूर्णत: सक्रिय रखें तथा आमजन,  जनप्रतिनिधियों और विभिन्‍न समुदायों के गणमान्‍य व्‍यक्तियों से सतत् जीवंत संपर्क रखें।
इस तरह के निर्देश पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्‍सेना ने 26 सितंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से प्रदेश के सभी जोनल अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक, महानिरीक्षक, भोपाल-इंदौर पुलिस आयुक्‍त, रेंज उप पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों को आगामी त्‍यौंहारों जैसे दुर्गा उत्‍सव, प्रतिमा विसर्जन, दशहरा आदि के मद्देनजर दिए।
डीजीपी ने निर्देशित किया कि भीड़-भाड़ वाले एवं संवेदनशील स्‍थलों पर पर्याप्‍त पुलिस बल लगाना सुनिश्चित करें। गरबा स्‍थलों एवं पार्किंग स्‍थलों और आस-पास पर्याप्‍त प्रकाश व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करें। जिला, थाना, बीट स्‍तर पर शांति समिति तथा मोहल्‍ला समिति की बैठक में सभी धर्मों के प्रतिष्ठित, गणमान्‍य लोग शामिल हों। सभी समुदाय के प्रभावशाली व्‍यक्तियों विशेषकर युवाओं से समन्वय स्‍थापित रखें ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति को निर्मित ही न होने दिया जाए।
 डीजीपी ने निर्देशित किया कि दुर्गा पंडालों पर अग्नि दुर्घटना, विद्युत दुर्घटना से बचाव तथा मेडिकल इमरजेंसी की समुचित व्‍यवस्‍था आयोजनकर्ताओं से सुनिश्चित कराएं। सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले लोगों को चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही करें। साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में सतत् एवं सघन पेट्रोलिंग करें। सुनसान या कम आवाजाही वाले रास्‍तों पर भी पेट्रोलिंग करें। दुर्गा पंडाल तथा चल समारोह आदि के मार्ग के सभी सीसीटीवी कैमरे चालू रहें। बड़े मंदिरों में जहां श्रद्धालु अधिक संख्‍या में आते हैं, लगातार पब्लिक एड्रेस सिस्‍टम का उपयोग करें तथा क्राउड मेनेजमेंट एसओपी को वालेंटीयर्स का सहयोग लेकर उपयोग में लाएं। आवश्‍यकतानुसार फिक्‍स पिकेट्स लगाएं।

 डीजीपी ने कहा कि प्रतिमा विसर्जन एवं चल समारोह के दौरान पर्याप्‍त सुरक्षा व्‍यवस्‍था रखें। साथ ही वीडियोग्राफी अनिवार्यत: कराएं। सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्‍हाटसएप आदि पर धार्मिक भावनाएं भड़काने वाले मैसेज, पोस्‍ट पर निरंतर निगाह रखने के साथ ही तत्‍काल वैधानिक कार्यवाही की जाए। आसूचना संकलन हेतु थाना/चौकी स्‍तर पर संपूर्ण मशीनरी को सक्रिय किया जाए। आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने हेतू पर्याप्‍त संख्‍या में रिजर्व बल, बलवा ड्रिल उपकरणों के साथ वाहन तैयार रखें।

 डीजीपी ने निर्देशित किया कि दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान पूरे मार्ग की वीडियोग्राफी तथा ड्रोन से निगरानी करें, प्रत्‍येक विसर्जन स्‍थल पर पर्याप्‍त संख्‍या में नाव, गोताखोर, आवश्‍यक बचाव सामग्री की व्‍यवस्‍था कार्यक्रम समाप्ति तक उपलब्‍ध रखें एवं पर्याप्‍त प्रकाश व्‍यवस्‍था भी रखी जाए, इस हेतु जिला प्रशासन एवं जिला सेनानी होमगार्ड से भी समन्‍वय कर व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं