Breaking News

SC-ST बिजनेस कॉन्क्लेव एंड एक्सपो : CM शिवराज ने स्पेशल कमेटी बनाने की घोषणा, उद्यमियों के लिए रोडमैप करेंगे तैयार

SC-ST बिजनेस कॉन्क्लेव एंड एक्सपो : CM शिवराज ने स्पेशल कमेटी बनाने की घोषणा, उद्यमियों के लिए रोडमैप करेंगे तैयार

टिमरनी के अर्पित बछौतिया ने किया कार्यक्रम का सफल संचालन


लोकमतचक्र डॉट कॉम।

भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने रवींद्र भवन, भोपाल में Dalit Indian Chamber of Commerce & Industry - DICCI द्वारा आयोजित 'SC-ST बिजनेस कॉन्क्लेव और एक्सपो' का महर्षि वाल्मीकि जी व जनजातीय नायक बिरसा मुंडा जी और संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर जी को नमन एवं दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। 


इस अवसर पर केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste), औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवेन्द्रसिंह  (Rajvardhan Singh Dattigaon), सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा (Omprakash Sakhlecha), लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी (Dr Prabhuram Choudhary) एवं अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन हरदा जिले के अर्पित बछौतिया द्वारा किया गया।


इस अवसर पर सीएम शिवराज ने स्पेशल कमेटी बनाने की घोषणा की है। ये कमेटी अन्य राज्यों में एसटी-एससी के उद्यमियों के लिए दिए जाने वाले सुविधाओं पर चर्चा कर प्रदेश के लिए रोडमैप तैयार करेंगे। सीएम शिवराज ने कहा कि मैं इसी वक्त एक कमेटी की घोषणा करता हूं। कमेटी में उद्योगों से संबंधित दोनों मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, राजवर्धन सिंह दात्तीगांव, प्रभुराम चौधरी और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा होंगे। इसमें एक महीने के अंदर दूसरे राज्यों में दी जाने वाली सुविधाओं पर विचार कर इम्प्लीमेंट करने का काम करना है। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि एक डेडिकेटिड सेल बनाई जाएगी। एसटी-एससी वर्ग के बिजनेस को मार्केट, क्वालिटी मेनटेन कराने और सरकारी लाभ दिलाने का काम सेल करेगी।

श्री चौहान ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी ने कहा था कि बिना आर्थिक सशक्तिकरण के सामाजिक सशक्तिकरण संभव नहीं है। इसलिए आर्थिक प्रगति भी जरूरी है। बाबा साहेब ने कहा था कि शिक्षित बनो, संगठित बनो, संघर्ष करो। Dalit Indian Chamber of Commerce & Industry - DICCI उसी राह पर चलते हुए एक नए उद्देश्य और लक्ष्य जोड़ रहा है।

श्री चौहान ने कहा कि हम भोपाल में सिंगापुर की सरकार के साथ मिलकर ग्लोबल स्किल पार्क बना रहे हैं। इसमें प्रति वर्ष हम 10 हजार बच्चों को ट्रेनिंग देंगे और यह व्यवस्था करेंगे कि कैसे उन्हें रोजगार मिल जाए। इसका नाम हमने संत रविदास ग्लोबल स्किल पार्क रखा है। इस साल संत रविदास जी की जयंती पर हमने संत रविदास स्व-रोजगार योजना बनाई है। इसमें तय किया गया है कि एक लाख से 50 लाख रुपए तक का ऋण व्यवसाय के लिए बैंकों के माध्यम से युवाओं को दिया जाएगा। लोन की गारंटी सरकार देगी और 5% इंटरेस्ट सब्सिडी भी दी जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं