Breaking News

अब गांवों के समग्र विकास के लिए सबकी योजना सबका विकास थीम पर तैयार होगा गांवों का GPDP

अब गांवों के समग्र विकास के लिए सबकी योजना सबका विकास थीम पर तैयार होगा गांवों का GPDP

भोपाल : प्रदेश की हर ग्राम पंचायत अब सबकी योजना सबका विकास जन अभियान के माध्यम से पंचायतों के विकास का डेवलपमेंट प्लान तैयार करेगी। इसे ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) के नाम से तैयार किए जाने के बाद स्वराज पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा और संबंधित प्लान के आधार पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से पंचायतों के समग्र विकास के लिए राशि दी जाएगी। गांधी जयंती के दिन 2 अक्टूबर से इसकी शुरुआत होगी और ग्रामसभा की बैठक में इस पर प्रदेश भर में चर्चा की जाएगी। 

पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने इस नए जन अभियान और योजना के लिए क्रियान्वयन के लिए सभी जिलों के जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि 31 जनवरी तक सभी पंचायतों की ओर से अपनी पंचायत के सभी वर्गों के समग्र विकास का प्लान तैयार कर अपलोड करना है। सीईओ जिला पंचायत इसकी मानीटरिंग करेंगे। इसके बाद जीपीडीपी में शामिल बिन्दुओं के आधार पर केंद्र सरकार अगले साल के बजट में राशि देगी। इसके साथ ही 9 थीमेटिक विषयों पर भी संकल्प पंचायतों द्वारा लिए जाएंगे जो एसडीजी (सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल) हासिल करने में सहायक होगा। 

इन मुद्दों पर पंचायतों में होगी चर्चा

दो अक्टूबर को होने वाली ग्राम सभाओं में पंचायतों को जिन नौ थीम के लिए संकल्प लेकर काम शुरू करना है, उसमें गरीबी मुक्त आजिविका सम्पन्न पंचायत, स्वस्थ ग्राम पंचायत, बाल हितैषी पंचायत, जल संतृप्त पंचायत, स्वच्छ और हरित ऊर्जा युक्त पंचायत, लैंगिक समानता वाली पंचायत, आत्म निर्भर और बुनियादी ढांचा युक्त पंचायत, सामाजिक रूप से सुरक्षित पंचायत और सुशासन युक्त पंचायत बनाने का काम किया जाना शामिल है। ग्राम सभा में राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार योजना पर भी चर्चा की जाएगी तथा स्कूलों और ग्राम पंचायतों में सुरक्षित जल के उपयोेग को बढ़ावा देने का काम किया जाएगा। 

ग्राम विकास के इन मुद्दों पर भी होगा डिस्कसन

ग्राम विकास के जिन मुख्य मुद्दों पर चर्चा के लिए पंचायत राज संचालनालय ने निर्देश दिए हैं। उसके अनुसार मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना, पंचायत स्तर पर जैव विविधता प्रबंधन समितियों के पुनर्गठन और उसे एक्टिव करने, संबल योजना का लाभ देने पौधरोपण के काम को प्राथमिकता देना शामिल रहेगा। संचालक अमरपाल सिंह द्वारा निर्देश में कहा गया है कि महिला समूहों की ग्रामीण गरीबी उन्मूलन योजना कार्ययोजना का निर्माण और पंचायत विकास योजनाओं का समावेश करते हुए ग्रामीण क्षेत्र में पंचायतों की स्वयं की आय के प्रावधानों पर भी पंचायतों में विचार किया जाना है। 

हर ग्राम सभा की होगी वीडियो ग्राफी

पंचायत राज संचालनालय के संचालक सिंह ने निर्देश में कहा है कि हर ग्राम सभा की वीडियो ग्राफी की जाएगी। भले ही यह वीडियो ग्राफी मोबाइल रिकार्डिंग के जरिये की जाए। इसकी जानकारी संचालनालय को भेजना है। ग्रामीण जनों में विकास के लक्ष्य और जीपीडीपी एकीकरण के माध्यम से प्रशिक्षण और ग्रामीण जन में एसडीजी का टारगेट पाने को लेकर जागरुकता की भावना विकसित करने का काम भी पंचायतें करेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं